Logo

'पीएम मोदी, अमित शाह...': छत्तीसगढ़ में BJP के ये 40 स्टार प्रचारक करेंगे धुआंधार चुनाव प्रचार

Image
Image taken from Google.com

'पीएम मोदी, अमित शाह...': छत्तीसगढ़ में BJP के ये 40 स्टार प्रचारक करेंगे धुआंधार चुनाव प्रचार

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए भारतीय जनता पार्टी ने स्टार प्रचारकों की सूची (BJP Star Campaigner For Chhattisgarh) जारी कर दी है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी समेत 40 नेताओं को शामिल किया गया है. बीजेपी की छत्तीसगढ़ इकाई ने स्टार प्रचारकों की सूची साझा की है, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के नाम भी शामिल हैं. राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होंगे तथा वोटों की गिनती चार जून को होगी.

छत्तीसगढ़ में ये बड़े नेता भी करेंगे चुनाव प्रचार

सूची के अनुसार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान और अर्जुन मुंडा तथा मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी राज्य में पार्टी के लिए प्रचार करेंगे. स्टार प्रचारकों में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष किरण देव और राज्य के चार मंत्री भी शामिल हैं. राज्य में तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके रमन सिंह का नाम इस सूची में नहीं है, वह विधानसभा के अध्यक्ष हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी, शाह, आदित्यनाथ और शर्मा ने पिछले साल राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था. इस चुनाव में बीजेपी ने तत्कालीन सत्ताधारी कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया था और बड़ी जीत दर्ज की थी. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 54 सीटों पर कब्जा किया था, जबकि कांग्रेस 35 सीटें और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में सफल रही थी.

राज्य की सभी 11 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य

सत्ताधारी दल की नजर लोकसभा चुनाव में भी वही प्रदर्शन दोहराने पर है और उसने सभी 11 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. राज्य में नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा, जबकि तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (एसटी) में 26 अप्रैल को मतदान होगा. शेष सात सीटों रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ (एसटी), कोरबा, जांजगीर-चांपा (एससी) और सरगुजा (एसटी) में सात मई को अंतिम चरण में मतदान होगा.

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने तीन बार 2004, 2009 और 2014 में 11 में से 10 लोकसभा सीटें जीती थीं. 2019 में बीजेपी ने 11 में से नौ सीटें जीती थीं.