Logo

न्यू यॉर्क सिविल कोर्ट धोकाधड़ी मामले पर ट्रम्प पर 10,000 डॉलर का जुर्माना लगा

Image
Image taken from Google.com

न्यू यॉर्क सिविल कोर्ट धोकाधड़ी मामले पर ट्रम्प पर 10,000 डॉलर का जुर्माना लगा

न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने ट्रंप को बचाव पक्ष की मेज से कुछ घंटे पहले पत्रकारों को उनकी उस टिप्पणी के बारे में गवाही देने के लिए बुलाया, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'एक व्यक्ति जो न्यायाधीश के साथ बहुत पक्षपातपूर्ण बैठा है'
 

डोनाल्ड ट्रम्प फाइंड: बुधवार को एक न्यायाधीश द्वारा यह निष्कर्ष निकाले जाने के बाद कि पूर्व राष्ट्रपति ने अपने नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे में सीमित प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन किया था, डोनाल्ड ट्रम्प को गवाह के रूप में बुलाया गया और फिर उन पर 10,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया। एक सप्ताह से भी कम समय में यह दूसरी बार था जब ट्रम्प को अदालत से बाहर जाने के लिए दंडित किया गया था
 

एंगरोन नें ट्रम्प के बारे मे क्या कहा
 

नवीनतम जुर्माना लगाने से पहले, न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने ट्रम्प को "एक व्यक्ति जो न्यायाधीश के साथ बहुत पक्षपातपूर्ण बैठा है" के बारे में कुछ घंटे पहले पत्रकारों को उनकी टिप्पणी के बारे में गवाही देने के लिए बचाव पक्ष की मेज से बुलाया था। ट्रम्प और उनके वकीलों ने कहा कि टिप्पणी ट्रम्प के पूर्व कानून गवाह माइकल कोहेन के बारे में थी, न कि क्लर्क के बारे में। ट्रम्प ने गवाह के रूप में न्यायाधीश से कहा कि पक्षपातियों के बारे में उनकी टिप्पणी "आप और कोहेन" के उद्देश्य से थी। लेकिन ट्रम्प ने क्लर्क के प्रति अपनी निराशा नहीं छिपाई। ट्रंप ने कहा, "मुझे लगता है कि वह हमारे प्रति बहुत पक्षपाती है, मुझे लगता है कि हमने यह स्पष्ट कर दिया है।"
 

एंगोरोन ने 3 अक्टूबर को परीक्षण में सभी प्रतिभागियों को आदेश दिया था कि वे अपने कर्मचारियों के बारे में सार्वजनिक रूप से टिप्पणी न करें, यह प्रतिबंध क्लर्क को बदनाम करने वाले ट्रम्प के सोशल मीडिया पोस्ट के बाद जारी किया गया था। न्यायाधीश ने ट्रम्प को वह पद हटाने का आदेश दिया था और ट्रम्प ने ऐसा किया, जिसे पूर्व राष्ट्रपति ने बुधवार को अदालत में नोट किया। लेकिन वह पोस्ट उनकी अभियान वेबसाइट पर कई हफ्तों तक पड़ा रहा, जिसके कारण पिछले शुक्रवार को ट्रम्प पर 5,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया।
 

ट्रम्प के तीन वकीलों ने 10,000 डॉलर के जुर्माने पर आपत्ति जताई और उन्होंने ट्रम्प के दावे को दोहराया कि क्लर्क पक्षपाती था। इससे पहले बुधवार को, माइकल कोहेन गवाह के रूप में लौट आए क्योंकि बचाव दल ने विश्वसनीयता को कम करने की कोशिश की और उनके एक समय के निजी वकील के प्रतिद्वंद्वी बनने के इरादों पर सवाल उठाया। बचाव की मेज पर ट्रम्प के साथ, उनकी वकील अलीना हब्बा ने कोहेन का सामना उन टिप्पणियों से किया, जो उन्होंने ट्रम्प की प्रशंसा में की थीं, इससे पहले कि 2018 में कोहेन की कानूनी समस्याएं शुरू होने पर वह उन पर हमलावर हो गईं।
 

मांगलवार को कोहन का बयान
 

मंगलवार को अपनी गवाही के पहले दिन के दौरान, कोहेन ने कहा कि उन्होंने और ट्रम्प की कंपनी के प्रमुख अधिकारियों ने अपने नियोक्ता की हिस्सेदारी के अनुमानित मूल्यों को बढ़ाने के लिए काम किया, ताकि बैंकों और अन्य लोगों को दिए गए दस्तावेज़ उस निवल मूल्य से मेल खा सकें जो ट्रम्प ने "मनमाने ढंग से" निर्धारित किया था।
 

कोहेन से जिरह में, हब्बा ने अपने संघीय आपराधिक दोषसिद्धि पर जोर दिया और उन्हें झूठा के रूप में चित्रित करने का काम किया, खासकर जब उन्होंने मंगलवार को कहा कि उन्होंने झूठ बोला था जब उन्होंने कर चोरी और ऋण आवेदन झूठ के लिए दोषी ठहराया।
 

कोहेन ने जोर देकर कहा कि उन्होंने वास्तव में वे अपराध नहीं किए हैं और उन्होंने अपने आचरण को चूक और कागजी कार्रवाई को सही करने में विफलता के रूप में चित्रित करने की कोशिश की। हब्बा बुधवार को उन विषयों पर लौटे, इस बात पर जोर देते हुए कि कोहेन ने खुली अदालत में स्वीकार किया था कि उन्होंने बगल के संघीय न्यायालय में शपथ के तहत झूठ बोला था।
 

कोर्ट के बाहर ट्रम्प का बयान आया
 

अदालत के बाहर, ट्रम्प ने कहा कि मुकदमा "बहुत अनुचित" और "शुद्ध राजनीतिक जादू-टोना" था। बहरहाल, उन्होंने कहा, "जिस तरह से यह चल रहा है उससे हम खुश हैं।" ट्रंप ने कहा, ''हमारे पास तथ्य हैं।'' उनसे मुकदमे में बाद में गवाही देने की उम्मीद है लेकिन इस बीच उन्होंने स्वेच्छा से कई दिनों की कार्यवाही में भाग लिया। अगले वसंत में होने वाले आपराधिक मुकदमे में कोहेन के एक महत्वपूर्ण अभियोजन गवाह होने की भी उम्मीद है, जिसमें ट्रम्प पर व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप है।
 

अमेरिका के शहरो मे फैला ट्रम्प का मामला
 

यह मामला न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा, जॉर्जिया और वाशिंगटन में ट्रंप के खिलाफ चल रहे चार आपराधिक मुकदमों में से एक है।