Logo

Air Pollution : खतरनाक और जानलेवा स्तर से बचने के लिए इन उपायों का करें प्रयोग

Image
Image taken from Google.com

Air Pollution : खतरनाक और जानलेवा स्तर से बचने के लिए इन उपायों का करें प्रयोग

 

 खतरनाक और जानलेवा एयर पॉल्यूशन से सारा देश परेशान है। वायू प्रदूषण की चपेट में आकर लोगों को सांस संबंधी दिक्कतों के साथ साथ सेहत संबंधी और भी परेशानियां घेर रही हैं।  हेल्थ एक्सपर्ट सलाह दे रहे हैं कि ऐसे वातावरण में बिना मास्क बाहर नहीं निकलना चाहिए।

वायु प्रदूषण से बच्चे, बूढ़े और वो लोग जो पहले से बीमार हैं, सबसे ज्यादा चपेट में आ रहे हैं। इनको बचाने के साथ साथ सभी लोगों को इस समय बाहर निकलने से बचना चाहिए। ऐसे में अगर आप भी त्योहारों के चलते या दफ्तर के चलते घर से बाहर निकल रहे हैं तो आपको कुछ सेफ्टी रूल्स का पालन करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट ऐसे प्रदूषण के बीच सुरक्षित रहने के लिए इस तरह के सेफ्टी टिप्स अपनाने की हिदायत दे रहे हैं-
 
मास्क अवश्य लगाएं 
इस समय बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलना सही नहीं है, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले मुंह पर एन-95 मास्क जरूर लगाएं। 
 
बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें 
शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें औऱ दिन में आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर में जा रहे टॉक्सिक कण यूरिन के जरिए बाहर निकल सकेंगे और सेहत सही रहेगी. 


 गर्म पानी ही लें 
अगर आपको खांसी हो रही है तो खुद दवा लेने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं और कोशिश करें कि दिन में गर्म पानी पिएं। साथ ही दिन में एक बार नमक के पानी के गरारे करें।


एक्सरसाइज का समय बदल लें 
इस वक्त सुबह और शाम सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है, इसलिए अगर आप इस वक्त एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ दिन के लिए इसे टाल दें या फिर दिन में मास्क लगाकर किसी और वक्त एक्सरसाइज कर सकते हैं। 
 
कंस्ट्रक्शन साइट के पास जाने से बचें
ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां ज्यादा धुआं, धूल और मिट्टी का काम चल रहा है, खासकर कंस्ट्रक्शन साइट के आस पास जाने से बचें। 

 
बीमार लोग खास ध्यान दें 
अगर आप ब्रोंकाइटिस, अस्थमा या सांस की किसी अन्य बीमारी के मरीज हैं तो इस समय घर से बाहर ना निकलें और अपनी दवाएं सही से लें।