देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की चेतावनी से परेशान होंगे किसान?

पूरे देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है.. कई राज्यों में पारा चढ़ने उअर बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के लोगों को भी लू का सामना करना पड़ेगा। 11 और 12 अप्रैल के आसपास दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 तक पहुंचने के साथ ही लू चलने की संभावना है।
मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि ओडिशा पश्चिम बंगाल और सिक्किम और झारखंड में अगले 3 तीन दिनों में आंधी के साथ बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा 9 से 11 अप्रैल के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बिजली और आंधी के साथ ओला गिरने की संभावना है. स्कायमेट ने अनुमान लगाया है कि ये प्री-मानसून गतिविधियां 12-13 अप्रैल तक जारी रह सकती हैं.
स्कायमेट एजेंसी के अनुसार, अगले 24 घंटों में भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में बारिश और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं. अनुमान है कि असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज बारिश हो सकती है. साथ ही बाकी पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बावल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

स्कायमेट के अनुसार, केरल औऱ उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर मध्यम के साथ हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि तेज गर्मी का सामना कर रहे देश के कई हिस्सों को राहत मिल सकती है लेकिन किसानों के लिए ये बारिश मुसीबत बन सकती है.
बात अगर झारखंड रांची, संताल के देवघर, धनबाद, ,दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुर, साहेबगंज, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सायकेला-खरसांवा और सिमडेगा में वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही 30-40 किमी की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। गुरूवार को दोपहर के बाद झारखंड के कई जिलों में हल्के बादल छाने लगे। शाम तक गढ़वा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, खूंटी, पलामू,साहेबगंज और गुमला के लिए मौसम विभाग को अलर्ट जारी करना पड़ा। इन इलाकों में कई स्थान पर हल्की बारिश के साथ वज्रपात हुई। साथ ही, तेज हवा भी चली।
बदलते मौसम के मिजाज के वक्त आपको अपनी सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है और कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना अतिजरूरी है.