राजस्थान: 8 मोरों की जहर से मौत, शिकारियों ने चारे में मिला दिया था जहर, शर्मनाक…

राजस्थान से एक अमानवीय घटना सामने आई है..ये दिलदहला देने वाला मामला राजस्थान के धौलपूर जिले के मनियां थाना इलाके के गांव सुंदरपुरा का है. यहां पक्षियों को चारा खिलाने के बहाने जहर खिला दिया गया. यहां राष्ट्रीय पक्षी मोर को चारा के अंदर विषैला पदार्थ खिलाकर मार डाला गया है. इस जहर को खाने से 8 मोरों की मौत हो गई है जबकि तीन मोरों की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है. घायल मोरों का जिला पशु चिकित्सालय में इलाज चल रहा है.

दरअसल, यहां आधा दर्जन शिकारियों ने दाने के अंदर विषैला पदार्थ मिला कर खेतों में फैला दिया था. जिसके बाद सुबह जब मोरों की झुंड खेतों में दाने चुगने पहुंचे तो दाने चुगने के बाद उनकी तबीयत खराब होने लगी. जहर मिला दाना खाने से मौके पर ही 8 मोरों की मौत हो गई जबकि तीन मोर घायल अवस्था में खेत में ही गिर गए.

इस बात की जानकारी जैसे ही ग्रामीणों को लगी तो गांव में हड़कंप मच गया. ग्रामीण जब पहुंचे तो इस घटना को देखकर दंग रह गए.ग्रामीणों ने ग्यारह मोरों के झुंड को अचेत अवस्था में खेतों में पड़ा हुआ देखा. ग्रामीणों नें तत्परता दिखाते हुए मौके से शिकारियों को धर दबोचा लेकिन तीन आरोपी ग्रामीणों के चंगुल से छूट कर फरार होने में कामयाब हो गए. इसके बाद वन विभाग की टीम और पुलिस मौके पर पहुंची.
पकड़े गए आरोपियों को ग्रामीणों ने स्थानीय पुलिस को सौंप दिया. वन विभाग की टीम ने तीनों आरोपियों के बयान दर्ज कर थाने में मामला दर्ज किया है. इसके साथ ही पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ राजस्थान वन्य जीव अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच में जुट गई है.

फिलहाल जिले भर में मोरों की हत्या होने से हड़कंप मच गया है और ग्रामीणों में गुस्सा है.