राजस्थान: भारी बारिश का कहर जारी, अब तक 80 लोगों की मौत

इस साल मानसून की बारिश राजस्थान पर कहर बनकर बरस रही हैं. आलम ये है कि यहां अब तक भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में 80 लोगों की मौत हो चुकी है और 55 लोग घायल हो चुके हैं. इसको लेकर राज्य सरकार के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने अपनी रिपोर्ट पेश की. जिसके बाद गहलोत ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख और घायलों को 2 लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की है.

Floods in Rajasthan | RajRAS

अगर राज्य के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रदेश में इस मानसून की बारिश में अब तक सबसे ज्यादा मौतें बूंदी में हुई है. यहां 16 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद राजधानी जयपुर में 15 लोगों की मौत बारिश के चलते हुई अलग अलग घटनाओं में हुई है. इसके अलावा टोंक में आठ, कोटा में छह और सवाई माधोपुर में चार लोगों की मौत हुई है. राज्य के अन्य 19 जिलों में ब्रैश के चलते हुई घटनाओं में 1 से लेकर 3 लोगों ने अपनी जान गवाई है.सरकारी अधिकारियों के मुताबिक इस साल बारिश के चलते हुई अलग अलग घटनाओं में अब तक 125 मवेशी-जानवरों की भी मौत हुई है.

Flood-like situation in Kota; IMD warns of 'heavy' rains in Rajasthan, MP  today - Oneindia News

बता दें कि राजस्थान में आमतौर पर 6 अगस्त तक हर साल औसतन 291.49 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जाती है. लेकिन इस साल ये आंकड़ा 12.3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 327.21 मिलीमीटर तक पहुंच गया है.