कोरोना वैक्सीन से लेकर कोरोना अपडेट तक की सारी खबरें यहां पढ़िए एक साथ

दुनियाभर में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच लोगों को बस इंतजार है तो इसके वैक्सीन का.WHO की 24 जुलाई की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में 3 वैक्सीन ऐसी हैं जिनका ट्रायल अपने आख़िरी चरण में पहुंच चुका है. इनमें अमेरिका, यूके और चीन के अलग-अलग लैब शामिल हैं.

हालांकि इस बीच रूस से वैक्सीन को लेकर एक बड़ी और अच्छी खबर आई है. रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन लाने का प्लान बना लिया है. रूस ने 10 अगस्त तक दुनिया की पहली कोरोना वायरस की वैक्सीन को मंजूरी देने की योजना बनाई है. वैक्सीन को मंजूरी मिलने के तीन-चार दिन बाद संस्थान बाजार में वैक्सीन उतार सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, पंजीकरण के दस्तावेज 10-12 अगस्त तक तैयार हो जाने चाहिए. इसके बाद बाजार में इसके 15-16 अगस्त तक आने की संभावना है.रिपोर्ट के अनुसार,वैक्सीन का सबसे पहले इस्तेमाल आम लोगों के बजाय, हेल्थ वर्कर्स पर होगा. इसके बाद, वैक्सीन की पहुंच अन्य लोगों तक होगी. इस वैक्सीन को मॉस्को स्थित गामालेया महामारी संस्थान केंद्र ने बनाया है.

China: Coronavirus Vaccine Could Be Ready for 'Emergency Use' in ...

वही भारत में अभी इस बात पर मंथन चल रहा है कि कोरोना वायरस की वैक्‍सीन उपलब्‍ध होने के बाद सबसे पहले किसे मिलनी चाहिए? इस बात पर सरकार के भीतर भी चर्चा चल रही है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को ये तो कहा कि इस बारे में कोई आखिरी फैसला नहीं हुआ है.  मगर उन्‍होंने साथ में इशारा जरूर कर दिया कि प्राथमिकता हेल्‍थ वर्कर्स को मिल सकती है. उन्‍होंने कहा कि “इससे ये भी दिखेगा कि समाज और देश उस काम की सराहना करता है जो इन फ्रंटलाइन हेल्‍थ वर्कर्स ने किया है और इससे हेल्‍थवर्कर्स की शॉर्टेज भी नहीं होगी.”

वही इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण के अनुसार, भारत में दो वैक्सीन ऐसे हैं जो क्लिनिकल ट्रायल के पहले और दूसरे स्टेज में पहुंच चुके हैं. एक वैक्सीन का 1150 लोगों पर ट्रायल किया जा रहा है. ये ट्रायल देशभर के 8 अस्पतालों और संस्थानों में हो रहा है. दूसरे वैक्सीन का परीक्षण देश के 5 अस्पतालों और संस्थानों में किया जा रहा है और इसके लिए कुल 1000 लोगों का चयन किया गया है. हालांकि राजेश भूषण ने ये नहीं बताया कि वैक्सीन कितने दिनों में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो सकेगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक,बीते 24 घंटे में पहली बार 55 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं.देश में ये एक दिन में नए मामलों की सबसे ज्यादा तादाद है. वही पिछले 24 घंटे में 779 लोगों की मौत भी हुई हैं. देश में कुल संक्रमितों की संख्या 16 लाख 38 हजार 871 हो गई है. जिनमें से 35 हजार 747 लोगों की मौत हो गई है.वही 5 लाख 45 हजार 318 एक्टिव केस हैं. हालांकि राहत की बात है कि 10 लाख 57 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. इस बीच देश में 01 अगस्त से अनलॉक- तीन का दौर शुरू हो रहा है. केंद्र की गाइडलाइंस के बाद कुछ राज्यों ने भी अपनी गाइडलाइंस जारी की हैं.