Read here about the five biggest plane crash of India…

शुक्रवार रात एक ऐसी घटना सामने आई जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. दरअसल केरल के कोझिकोड में बड़ा विमान हादसा हुआ है. कोझीकोड के कारीपुर एयरपोर्ट पर दुबई से आया एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के वक्त फिसल गया और फिसलने के बाद विमान एयरपोर्ट से सटी घाटी में करीब 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा. जिसके बाद इस हादसे में विमान के दो दुकड़े हो गए.इस विमान में लगभग 190 लोग सवार थे. जिनमें से दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है.जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल है जिने अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

केरल के कोझिकोड में रनवे पर फिसला ...

तो आइये जानते हैं भारत के पांच सबसे बड़े विमान हादसे के बारे में!..

सबसे पहले बात करते हैं 23 जून 1985 में हुए विमान हादसे का. आपको बता दें कि एयर इंडिया का एक यात्री विमान आयरलैंड तट के करीब हवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस दुर्घटना में 329 लोगों की मौत हो गई थी.

वहीँ साल 1996 के नवंबर महीने में हरियाणा के चरखी दादरी में भी एक बड़ा विमान हादसा हुआ था. दरअसल सऊदी अरब का एक विमान कजाकिस्तान के विमान से हवा में ही टकरा गया. इस हादसे में 349 लोगों की मौत हुई थी.

बिहार की राजधानी पटना में साल 2000 के जुलाई महीने में एक प्लेन क्रैश हो गया था. ये प्लेन एयरपोर्ट से दो किलोमीटर दूर एक रिहायशी इलाके में क्रैस हुआ, जिसमें 55 लोगों क मौत हो गई थी.

साल 2010 में एयर इंडिया का एक विमान मंगलोर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान चट्टान से टकरा गया था. इस हादसे की वजह से तकरीबन 160 लोगों की मौत हो गई थी,

वहीँ साल 2018 में मुंबई के भीड़भाड़ वाले एक इलाके में विमान हादसा हुआ था. दरअसल जून महीने में 12 सीटों वाले एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से दोनों पायलटों, दो इंजीनियरों के साथ एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. विमान परीक्षण उड़ान के लिए जुहू हवाई अड्डे से रवाना हुआ था.

तो ये रहे भारत के अब तक के सबसे बड़े विमान हादसे. ऐसी ही तमाम खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे और पढ़ते रहे पर्यावरण पोस्ट..