सितंबर में टूटा 19 सालों का रिकॉर्ड, दिल्ली में फिर बारिश होने की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में आज एकबार फिर बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 9 से 11 सितंबर के बीच दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है. बारिश जैसा माहौल बनने से दिल्ली के तापमान में भी गिरावट है और उमस से राहत मिली है.

आपको बता दें कि इस साल दिल्ली में बारिश ने पिछले 19 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. सितंबर महीने की पहली तारीख से ही जारी बारिश के कारण यहां के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं और जनजीवन प्रभावित हुआ है.

 मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि अगले एक से दो दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली के अलावा इन दो दिनों में उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के हिस्सों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी कियाहै.
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अगले तीन दिनों तक झमाझम बारिश होती रहेगी। इस दौरान तेज रफ्तार हवायें भी चलेंगी। गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है। अनुमान के मुताबिक, इस दौरान 7.6 मिलीमीटर बारिश हो सकती है।

अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

ये भी देखें-