दिल्ली में ‘Red light On, Gaadi Off’ अभियान की शुरुआत,इन 10 प्वाइंट्स में समझें इसके बारे में सब कुछ

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार के अभियान  ‘Red light On, Gaadi Off’  की शुरुआत आज बुधवार सुबह 8 बजे से हो गई है.सुबह से जो तस्वीरें सामने रही हैं उसमें वॉलेंटियर्स लोगों को इस मुहिम से जोड़ने की अपील करते हुए देखे जा रहे हैं. कई जगह तो वाहन चालकों को गुलाब का फूल देकर उनसे गुजारिश की जा रही है कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए वह अपना योगदान दें. तो चलिए यहां आपको बताते है,दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के बारे में सारी जानकारी

Image

1.इस अभियान के तहत सिग्नल पर रेड लाइट होने पर वाहन चालक को इंजन बंद कर देना होगा. ताकि कार्बन उत्सर्जन में कुछ कमी लाई जा सके.

2.ये अभियान 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेगा.

3.ये अभियान मुख्य रूप से भीड़भाड़  वाले 100 रेड लाइट चौराहों पर चलाया जा रहा है.

4.अभियान को सफल बनाने के लिए इन 100 व्यस्ततम चौराहों पर 2500 पर्यावरण मार्शल की तैनाती की गई है.

5.दो शिफ्ट में चलने वाले अभियान के दौरान हर चौराहे पर 10-10 मार्शल तैनात किए जाएंगे, जबकि आईटीओ समेत 10 बड़े चौराहों पर दोगुने मार्शल तैनात किए जाएंगे.

6.स्थानीय एसडीएम ट्रैफिक पुलिस के एसीपी और परिवहन विभाग के डीसी मार्शल पर नजर रखेंगे.

7.इसके साथ ही दिल्ली के सभी सांसदों, विधायकों, पार्षदों, राजनीतिक दलों, आरडब्लूए, औद्योगिक सामाजिक संगठनों और एनजीओ को पत्र लिखकर अभियान में शामिल होने की अपील की जाएगी.

8.इस अभियान के जरिये लोगों को वायु प्रदूषण के खिलाफ जागरूक करना और उनके दायित्य का एहसास कराना है.

9.पहले 3 दिनों तक रेड लाइट पर वाहन चालकों को लाल गुलाब का फूल देकर गांधीगिरी के माध्यम से वाहन बंद करने की अपील की जाएगी

10.यह केवल एक जागरूकता मुहिम होगी और इसके तहत किसी का चालान नहीं काटा जाएगा.

Image

बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कियुद्ध, प्रदूषण के विरुद्धअभियान के तहत  ‘Red light On, Gaadi Off’ 15 नवंबर तक चलेगा. दिल्‍ली सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिएएंटी डस्‍ट कैंपेनभी चला रही है, लेकिन बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने ‘Red light On, Gaadi Off’  भी चलाने का फैसला लिया है. ऐसे में दिल्ली सरकार और पर्यावरणविदों को उम्मीद है कि इस अभियान के तहत सभी दिल्ली वाले प्रदूषण के विरुद्ध एक युद्द छेड़ेते हुए अपनाअपना योगदान देंगे.