कुशीनगर एयरपोर्ट से नवम्बर में शुरू होगी नियमित उड़ान : सचिव

कुशीनगर: नवनिर्मित कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नियमित उड़ान नवम्बर माह से शुरू हो जायेगी। नागर विमानन व देशी विदेशी एयरलाइन कम्पनियों से वार्ता अंतिम दौर में चल रही है। केवल औपचारिकता पूरी किया जाना शेष है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। सचिव 20 अक्टूबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यक्रम के बाबत कुशीनगर आए हैं।

पत्रकारों ने एयरपोर्ट के बड़े स्ट्रक्चर का हवाला देते हुए नियमित उड़ान के सम्बंध में पूछा तो उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट से पहले घरेलू उड़ान शुरू होगी। अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन सामान्य हो जाने के बाद विदेशी उड़ान सेवा भी शुरू हो जायेगी। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) के सम्बंध में सचिव ने बताया कि उड़ान के लिए यह कोई इश्यू नहीं है न कोई बाधा है। आईएलएस से भी उच्च तकनीक आ गई है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होते ही यह कार्य भी कर लिया जाएगा।

सचिव ने इसके पूर्व एयरपोर्ट के अलग-अलग फेज का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का पांडाल और चल रही तैयारियां देखी। रन वे व टर्मिनल बिल्डिंग की खास तौर पर सराहना की और प्रसन्नता भी जाहिर की। जिलाधिकारी एस राजलिंगम, एयरपोर्ट के उत्तरी क्षेत्र दिल्ली के निदेशक डी के कामरा, संयुक्त निदेशक जावेद अंजुम, एयरपोर्ट निदेशक ए के द्विवेदी ने सचिव को बुके देकर स्वागत किया।