उत्तराखंड के लिए बीते 12 घंटे राहत भरी! पूरे राज्य में जंगल में आग के केवल 7 मामले दर्ज

उत्तराखंड के जंगल बीते 6 महिनें से जल रहे है लेकिन इस बीच राज्य के लिए थोड़ी अच्छी खबर सामने आई है. उत्तराखंड के वन विभाग के लिए पिछले 12 घंटे राहत भरी  रही. वन विभाग की ओर से जारी फायर बुलेटिन के अनुसार, बीते 12 घंटें में वनाग्नि यानी जंगल में आग के कुल सात ही मामले सामने आए और इससे करीब 2.88 हेक्टेयर वन क्षेत्र ही प्रभावित हुआ. अप्रैल महिने में जंगल में लगी आग की ये एक दिन में सबसे कम मामले हैं. वन विभाग के अनुसार शनिवार को गढ़वाल मंडल में 6 और कुमाऊं मंडल में एक ही जंगल में आग के मामले रिपोर्ट किए गए, ऐसे में बीते 12 घंटे में जंगल में आग के कुल सात मामले ही पूरे राज्य से रिकॉर्ड किए गए.

Uttarakhand Forest Fire: 4 People, 7 Animals Dead After Massive Blaze  Erupts in 62 Hectares of Forest Area; Property Worth Rs 37 Lakh Destroyed

पिछले नौ दिनों में जंगल में आग के कुल 757 मामले रिपोर्ट किए गए थे और इससे 1 हजार 188 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुए थे. ऐसे में बीते 12 घंटें उत्तराखंड के लिए थोड़ा अच्छा साबित हुआ है. हालांकि वन विभाग का कहना है कि आने वाले दो तीन दिन अब बारिश होने के कोई आसार नहीं है ऐसे में फिर से कई जंगल में आग के और मामले सामने आ सकते हैं. लेकिन राहत की बात है कि 12 अप्रैल से फिर बारिश की संभावना जताई गई है. ऐसे में अगर दो दिन में आग के मामलों को नियंत्रित रखा गया तो इससे नुकसान बहुत हद तक कम हो सकता है.