Republic Day 2021: रिपल्लिक डे के दिन घर से बाहर जाने से पहले जान ले ये जरूरी नियम

अगर आप रिपब्लिक डे के दिन घर से बाहर निकल रहे हैं तो मेट्रो रूट की ये जानकारी जरूरी है, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है. साथ ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी 26 जनवरी को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं किस तहर काम करेंगी इसको लेकर दिल्ली मेट्रो ने जानकारी साझा की है. इसके अनुसार, 26 जनवरी को हुडा सिटी सेंटर और समयपुर बादली रूट पर मेट्रो के संचालन में थोड़ा बदलाव है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने बताया है कि केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग स्टेशन 26 जनवरी की सुबह बंद रहेंगे. पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर सुबह 8.45 से दोपहर के 12 बजे तक एंट्री और एग्जिट बंद रहेंगे. इसके अलावा अगर मेट्रो पार्किंग की बात करें तो इन सभी स्टेशनों पर पार्किंग भी 25 जनवरी सुबह 6 बजे से 26 जनवरी दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगी.

वही अगर बात दिल्ली में ट्रैफिक एडवाइजरी की करें तो दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक परेड एवं झांकी जिन मार्गों से गुजरेगी, उस ओर जाने वाले रास्ते बंद रहेंगे.

ट्रैफिक पुलिस के मताबिक-

-25 जनवरी को शाम 6 बजे से विजय चौक पर तब तक ट्रैफिक को अनुमति नहीं मिलेगी, जब तक कि परेड खत्म न हो जाए.

-25 जनवरी को रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड स्थित राजपथ इंटरसेक्शन्स पर  क्रॉस ट्रैफिक को अनुमति नहीं मिलेगी.

-26 जनवरी को सुबह 5 बजे से C-हेक्सागन-इंडिया गेट ट्रैफिक के लिए तब तक बंद कर दिया जाएगा, जब तक कि झांकियां तिलक मार्ग को पार न कर जाएं.

-26 जनवरी को सुबह 4 बजे से तिलक मार्ग, BSZ मार्ग और सुभाष मार्ग पर भी ट्रैफिक को अनुमति नहीं मिलेगी.हालांकि क्रॉस ट्रैफिक को झांकियों के आगे बढ़ने के आधार पर अनुमति मिलेगी.

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है. साथ ही दिल्ली की सीमाओं के आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा इंतजामों को और पुख्ता किया गया है.