Big Breaking: रूस ने बना ली दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन,राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को भी दिया गया टीका

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज मंगलवार को कोरोना वैक्सीन बनाए जाने को लेकर दावा किया है. राष्ट्रपति पुतिन ने ऐलान किया है कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है. पुतिन ने दावा किया कि ये दुनिया की पहली सफल कोरोना वायरस वैक्सीन है, जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है.यही नहीं प्रेसिडेंट पुतिन ने ये भी कहा कि उनकी बेटी को भी ये टीका दिया गया है.

Coronavirus Covid-19 Vaccine Tracker India Live Latest News ...

व्लादिमीर पुतिन ने इस बात पर जोर दिया कि ये वैक्सीन आवश्यक परीक्षणों से गुजरा है. उन्होंने कहा कि उनकी दो बेटियों में से एक को वैक्सीन का टीका दिया गया है और वह अच्छा महसूस कर रही हैं. राष्ट्रपति पुतिन ने बताया कि यह वैक्सीन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और मैं यह दोहरा रहा हूं कि यह सभी सुरक्षा मानकों पर खरा उतरा है. इसके साथ ही व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन का डोज़ बनाया जाएगा.

हालांकि इस वैक्सीन पर अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों के अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन भी आपत्ति जता चुका है. लेकिन संदेह और सवालों के बीच रूस इस वैक्सीन को लॉन्च करने और टीकाकरण अभियान की तैयारी में जुटा हुआ है.रिपोर्ट के मुताबिक, इस रूसी वैक्सीन का सितंबर से उत्पादन और अक्तूबर से टीकाकरण की तैयारी है.