भारत में यहाँ मिलेगी रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V, जानिये पूरी जानकारी

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V भारतीय बाजार में आ चुकी है. आज अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि वह इस वैक्सीन को रोल ऑउट करने जा रही है. अपोलो ग्रुप के अस्पतालों में जून के दूसरे सप्ताह से यह वैक्सीन उपलब्ध होगी. इसकी कीमत 1195 रुपए रखी गई है. इसमें 995 रुपए वैक्सीन की कीमत और 200 रुपए एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज शामिल है.

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, अपोलो ग्रुप की एग्जिक्युटिव वाइस प्रेसिडेंट शोभना कमायनी की तरफ से कहा गया कि अब तक 80 लोकेशन स्थित अस्पतालों की मदद से 10 लाख कोरोना डोज लगाया जा चुका है. वैक्सिनेशन प्रोग्राम में फंटलाइन वर्कर्स, हाई रिस्क वाले लोगों और कॉर्पोरेट एंप्लॉयी को प्रमुखता के शामिल किया जा रहा है. जून के महीने में इस क्षमता का विस्तार किया जाएगा और हर सप्ताह 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. जुलाई में यह क्षमता दोगुनी कर दी जाएगी. अपोलो ग्रुप का लक्ष्य है कि उसके सेंटर्स पर सितंबर 2021 तक 20 मिलियन यानी 2 करोड़ लोगों का वैक्सिनेशन पूरा हो जाए.

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े वैक्सीनेटर अपोलो ग्रुप का कहना है कि वो वैक्सीनेशन कार्यक्रम में केंद्र और राज्य सरकार का सहयोग करता रहेगा. शोभना कमिनेनी ने केंद्र और राज्य सरकारों के अलावा कोवैक्सीन और कोविशील्ड के उत्पादकों को भी सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है. भारत में स्पूतनिक-V वैक्सीन का ट्रायल फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी ने किया है. 1 मई से इस वैक्सीन को वैक्सीनेशन कार्यक्रम में शामिल किया गया है. इस वैक्सीन का भारत में बड़े स्तर पर उत्पादन किया जाना है.