नशाखोरी, अवैध शराब एवं जुआ कारोबार पर रोक लगाने के लिए सरयू राय गंभीर

वर्चुअल बैठक कर पदाधिकारियों एवं मंडल अध्यक्षों को दिया निर्देश
जमशेदपुर: विगत कई दिनों से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नशा का अवैध कारोबार चरम पर है और समाज के युवा वर्ग इसकी चपेट में आ रहें हैं । जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय नें भाजमो जमशेदपुर महानगर के जिला पदाधिकारियों एवं पूर्वी विधानसभा के मंडल अध्यक्षों के साथ वर्चुअल बैठक कर इस पर अंकुश लगाने पर विचार किया । बैठक का संचालन  जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव नें  किया एवं बैठक  में मुख्यतः थाना क्षेत्र की नशा के कारोबार से जुड़ी विभिन्न समस्याओं एवं पेयजल की कमी पर विस्तृत चर्चा हुई । सरयू राय नें कहा कि रोजाना पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के लोगों से शिकायतें मिल रही है की उनके इलाके में ब्राउन शुगर सहीत अन्य नशीले पदार्थों की बिक्री हो रही है । जमीन माफिया के दल सक्रिय है और उनके द्वारा लगातार जमीनों अवैध कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है और लोगों से जमीन के एवज में  रंगदारी की मांग की जा रही है ।

 

इन सभी कुकृत्यों पर काबू पाने में थाना के पदाधिकारी नाकाम साबित हो रहें है । स्थिति यह है कि वर्षो बीत जाते हैं और थाना इंचार्ज की बदली हो जाती हैं लेकिन अवैध कारोबार यथावत् चलते रहता है । इसका मुख्य कारण थाना के निचले पायदान पर बैठे अधिकारियों द्वारा नशाखोरों को संरक्षण प्राप्त होना है। सरयू राय नें कहा कि गर्मी के मौसम में घनी आबादी वाले अपने विधानसभा क्षेत्र की बस्तियों में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है। जिसे देखते हुए जहाँ कहीं भी चापाकल खराब पड़े होने की जानकारी प्राप्त होती हैं उनकी तत्काल सुची बनाकर  संबंधित अधिकारी से संपर्क करें और उन्हें  मरम्मत कराना की दिशा में कार्य  करें ।  मंडल अध्यक्षों नें उनके मंडल अंतर्गत विभिन्न इलोको में अड्डे बाजी और शराब, मटका अड्डा  के अवैध कारोबार जोरो पर संचालित होने की जानकारी दी । उन्होंने कहा की ज्यों ही प्रशासन को शिकायत की जाती है त्यों शराब कारोबारी निर्माण स्थल छोड़ कर फरार हो जाते हैं । ऐसा प्रतीत होता है की थाना से ही इन नशाखोरों और शराब विक्रेताओं को सूचना प्राप्त होती है और इन कारोबार को खुलेआम चलाने में  थाना की मिलीभगत की पूर्ण आशंका जाहिर होती है ।

क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर अडडेबाजी भी लगातार जारी है लेकिन पुलिस की पेट्रोलिंग पीसीआर वैन कहीं भी उनपर कारवाई करने की पहल नहीं की । जिला के पदाधिकारियों ने भी अपने क्षेत्र में नशा के कारोबार के बारे में बिंदुवार जानकारी विधायक सरयू राय को दी। श्री राय नें जिला पदाधिकारियों एवं मंडल अध्यक्षों को निर्देश दिया की वे अपने क्षेत्र में हो रहे अवैध कारोबार के विषय पर थाना प्रभारी से मिलकर 15-20 दिन की समय सीमा के अंदर कारवाई की मांग करें और यदि कारवाई नहीं होती है तो प्रशासन के वरिय अधिकारियों से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपे । बैठक में मुख्य रूप से भाजमो प्रदेश उपाध्यक्ष राम नारायण शर्मा, पूर्वी विधानसभा संयोजक अजय सिन्हा, जिला महामंत्री कुलविंदर सिंह पन्नु, मनोज सिंह उज्जैन, जिला उपाध्यक्ष वन्दना नामता, भास्कर मुखी, मंत्री विकास गुप्ता, राजेश कुमार झा, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र प्रसाद, प्रवक्ता आकाश शाह, युवा मोर्चा कार्यकारी अध्यक्ष प्रमोद मिश्रा, महासचिव काशी नाथ प्रधान, विधायक प्रतिनिधि हरेराम सिंह, सुधीर सिंह, बिरसानगर मंडल अध्यक्ष एम चंद्रशेखर राव, बारीडिह मंडल अध्यक्ष विजय नारायण, टेलको मंडल अध्यक्ष महेश तिवारी, बरमामाइंस मंडल अध्यक्ष नागेंद्र सिंह, लक्षमीनगर मंडल अध्यक्ष विनोद राय, महासचिव संजीव कामंत, साकची मंडल अध्यक्ष वरूण सिंह, महामंत्री अमन सिंह,गोलमुरी मंडल अध्यक्ष कैलाश झा,जन्मजेय पांडेय,मार्टिन जी,बिट्टू मिश्रा,,शमशाद,राजू कर्मकार, सितारामडेरा मंडल उपाध्यक्ष बिनोद यादव सहीत अन्य उपस्थित थे ।