15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल-कॉलेज! केन्द्रीय मंत्री ने दी जानकारी

लॉकडाउन के से ही स्कूल कॉलेज बंद हैं. ऐसे में अधिकतर स्कूल ऑनलाइन क्लासेस चलवा रहे हैं लेकिन इस बात से इंकार नही किया जा सकता है कि स्कूल ना जाने की वजह से बच्चों को पढ़ाई में नुकसान हो रहा है और वहीँ कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कबतक बंद पड़े स्कूल और कॉलेज खुल पायेंगे? इसका जवाब दिया है केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि संभवतः 15 अगस्त 2020 के बाद शैक्षणिक संस्थान खुल जाएं.  उन्होंने कहा, “15 अगस्त तक सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की कोशिश कर रहे हैं.” उन्होंने कहा कि स्‍कूल और कॉलेज जो 16 मार्च से बंद थे, उन्‍हें 15 अगस्‍त 2020 में खोल दिया जाएगा. बता दें कि मई के अंत में आई खबरों को लेकर यह माना जा रहा था कि जुलाई में स्‍कूल और कॉलेज 33 फीसदी की उपस्थिति के आधार पर खोले जाएंगे.

 

इसी के साथ केन्द्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि इस सत्र से 15 अगस्त तक सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की कोशिश कर रहे हैं. मंत्री ने कहा CBSE बोर्ड परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, ICSE / ISC परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी.