समंदर में दिखा 33 फीट लंबी सूंड़ वाला ‘समुद्री शैतान’, वैज्ञानिक हुए हैरान

अगर हम कहें की आपने कितने समुद्री जीवों को देखा है या उनका नाम सुना है, तो यकीनन आप 20-30 से ज्यादा के नाम नहीं बता पाएंगे, लेकिन आपको जानकर हैरान होगी कि समुद्र में 2 लाख से ज्यादा जीवों की ज्ञात प्रजातियां हैं, जबकि कई ऐसे समुद्री जीव भी हैं, जो रहस्य ही बने हुए हैं. एक ऐसे ही रहस्यमयी समुद्री जीव कैलिफोर्निया के समुद्री बीच के पास मॉन्टेरे की खाड़ी में मिला है जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गया है. उसे देखने पर ऐसा लग रहा है मानो जैसे वो किसी और ही दुनिया से आया हो.

लोगों ने इसे समुद्री शैतान का नाम दिया है. इस जीव की 33 फीट लंबी सूंड है. दरअसल, वैज्ञानिक गहरे समुद्र के अंदर रिमोट सबमरीन के जरिए फुटेज बना रहे थे, तभी उन्हें ये बड़ा सा समुद्री शैतान नजर आया, जिसके मुंह में 33 फीट लंबी सूंड़ थे. वो इन्ही सूंड़ों की मदद से समुद्र की गहराइयों में छिपकर अपना खाना खा रहा था.

असल में ये एक जायंट फैंटम जेलीफिश है जो शांति से अपना खाना खाते हुए गहरे समुद्र में तैर रहा था. वैज्ञानिक भाषा में इस जीव को स्टीजियोमेडुसा गिगांटिया कहते हैं. जिस समय मॉन्टेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट (MBARI) के वैज्ञानिकों ने अपनी रिमोट से चलने वाली सबमरीन मॉन्टेरे की खाड़ी में 3200 फीट नीचे उतारी तो उनके कैमरे ने इस जीव को इस तरीके से खाना खाते हुए देखा.

पहले तो वैज्ञानिकों को थोड़ा सा अजीब लगा कि आखिरकार ये है क्या और ये पानी में तैरते हुए कर क्या रहा है? लेकिन जब उन्होंने इसे  गौर से देखा तो पता चला कि ये समुद्री शैतान है जो पानी में तैरते हुए खाना खा रहा है.

इन वैज्ञानिकों का कहना है कि हमने अब तक 9 बार इस जीव को देखा है, हालांकि यह पहला मौका है जब उन्होंने इस जीव को मुंह से सूंड बाहर निकालते हुए देखा है. इसे सबसे पहले 1899 में देखा गया था. दुनिया भर के वैज्ञानिक तब से लेकर अब तक इस जीव को 100 से ज्यादा बार देख चुके हैं. लेकिन ऐसा नजारा इससे पहले कभी नहीं देखा गया…..

बता दें कि इसके सूंड़ की खासियत ये होती है कि जब इस जीव पर कोई जीव हमला करता है तो ये अपने सूंड़ों को मुंह से तोड़ देता है. ताकि शिकार होने से बच जाए. क्योंकि कुछ ही दिनों में इसके नए सूंड़ निकल आते हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो समुद्र में मौजूद यह अब तक की सबसे बड़ी जेलीफिश है. यह इंसानों की पहुंच से बहुत दूर गहरे समुद्र में रहता है. इस बार ऐसा लगता है कि ये खाने की तलाश में थोड़ा ऊपर तक आ गया था, इसलिए रिमोट सबमरीन में दिखाई दे गया नहीं तो इसे देखना मुश्किल होता है.