२३ अगस्त से २५ अगस्त तक बिहार में धारा 144 लागू, नहीं कर सकेंगे धरना प्रदर्शन

सोमवार को बिहार की राजधानी पटना में शिक्षक नियोजन की मांग को लेकर हंगामा होने के बाद पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने राजधानी में मंगलवार से अगले 3 दिनों तक के लिए धारा 144 लागू कर दिया है। डीएम ने धारा 144 का आदेश जारी करते हुए कहा कि अगले 3 दिनों तक राजधानी पटना में धारा 144 लागू रहेगा। दरअसल, बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने और सातवें चरण की शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर पूरे बिहार से राजधानी पटना पहुंचे शिक्षक अभ्यर्थी सोमवार को डाक बंगला चौराहा पर बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने इन अभ्यर्थियों पर लाठी चार्ज किया।

23 से 25 अगस्त तक  धारा 144 लागू

राजधानी पटना में सोमवार को हुए हंगामे के बाद जिला प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। अगले 3 दिनों तक पटना सदर इलाके के प्रतिबंधित क्षेत्रों में धारा-144 लागू कर दी गई है। इसमें डाकबंगला चौराहा, गांधी मैदान, बेली रोड और बोरिंग रोड के इलाके आएंगे। रने के लिए पहले से तय स्थान गर्दनीबाग को छोड़कर पटना सदर अनुमंडल के किसी अन्य इलाके में धरना, प्रदर्शन या जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है.  गांधी मैदान, डाकबंगला चौराहा, बेली रोड, बोरिंग रोड इत्यादि जगहों पर धरना, प्रदर्शन या जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है। लगाई गई धारा-144 अगले 3 दिनों (23 से 25 अगस्त) तक प्रभावी रहेगी।

क्या है मामला?

दरअसल, बिहार में काफी लंबे समय से अभ्यर्थी सातवें चरण की शिक्षक भर्ती की बहाली की मांग कर रहे हैं। प्रारंभिक शिक्षक मोर्चा के बैनर तले 2019 के क्वालीफाई छात्र बीते 21 दिनों से गर्दनीबाग धरनास्थल पर आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को ये सभी अभ्यर्थी डाक बंगला चौराहा पहुंचे थे। यहां पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने इन लोगों को रोक दिया। इससे उग्र हुए छात्र और अभ्यर्थियों ने शिक्षामंत्री और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए जमकर हंगामा किया। जिसके बाद पुलिस ने इन लोगों को वहां से हटाने के लिए लाठीचार्ज कर दिया। इन अभ्यर्थियों की मांग थी कि अविलंब बहाली प्रक्रिया शुरू की जाए।