शर्मनाक: राजस्थान में 9 घंटे तक पीने का पानी नहीं मिलने से 6 साल की बच्ची की मौत

राजस्थान के जालौर से एक झकझोर देने वाली खबर सामने आ रही है.. तपतपाती धूप, तपती रेत और फिर सुखा गला… ख़बरों की माने तो 20- 25 किलोमीटर पैदल चलने और फिर पानी नहीं मिलने की वजह से एक बुजुर्ग महिला और बच्ची की हालत खराब हो गयी. हालाँकि बुजुर्ग महिला को किसी तरह से बचा लिया गया लेकिन बच्ची नहीं बच पाई. पोस्टमार्टम में बच्ची की मरने की वजह शरीर में पानी की कमी बताई जा रही है.

राजस्थान: तेज धूप में नानी संग पैदल सफर कर रही थी 6 साल की बच्ची, पीने का पानी ना मिलने से मौत - Rajasthan jalore 6 year old dies lack of drinking

दरअसल रविवार को दोपहर में करीब 45 डिग्री की तेज धूप में पानी नहीं मिलने की वजह से मासूम बच्‍ची अंजली ने दम तोड़ दिया. उसकी नानी सुखी देवी बेहोशी की हालत में उसके पास पड़ी मिलीं. स्थानीय लोगों ने जब पुलिस को इसकी सूचना दी तो पुलिस ने उसे पानी पिलाया और बुजुर्ग महिला को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया.

बुजुर्ग और बच्ची दोनों अपने घर वापस आ रहे थे लेकिन लॉकडाउन की वजह से कोई साधन नही मिला और इस भीषण गर्मी में उन्हें पैदल चलना पड़ा. पानी नहीं मिलने से शरीर में पानी की कमी हो गयी जिसकी वजह से बच्ची की मौत हो गई थी और बुर्जग महिला बच्ची के शव के बगल में बेहोश पड़ी हुई थी. कहा जा रहा है कि घटनास्थल से दोनों यदि एक किलोमीटर आगे और चल जाती तो शायद दोनों की जान बच जाती. क्योंकि एक किलोमीटर आगे कुएं हैं और करीब दो किलोमीटर दूर आबादी भी है जहाँ से मदद मिल सकती थी.

Drinking water will reach 43 thousand villages in Rajasthan target to reach 1 crore homes | Rajasthan में 43 हजार गांवों तक पहुंचेगा पेयजल, 1 करोड़ घरों तक कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य | Hindi ...

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कांग्रेस सरकार पर सवाल खड़े किए. प्रकाश जावड़ेकर ने लिखा कि 9 घंटे तक पीने का पानी न मिलने के कारण हुई एक बच्ची की मृत्यु, बेहद शर्मनाक घटना है. इसके लिए राजस्थान सरकार ज़िम्मेदार है. सोनिया, राहुल, प्रियंका अब चुप क्यों हैं?

लेकिन यहां सवाल ये उठता है कि विकासशील भारत में आज भी लोग पानी की कमी कि वजह से जान गंवा रहे हैं. राजस्थान में पानी की कमी तो है लेकिन इस तरह मौत की खबर कम ही सामने आती है.

पानी की बर्बादी को रोकिए क्योंकि जल है तो कल है