आग लगने से डूब रहा है जहाज !समुन्द्र में पर्यावरण होगा दूषित

श्रीलंका में जहाज आग लगने की वजह से डूब रहा है. कोलंबो के करीब स्थित एक कार्गो शिप MVX-Press Pearl में आग लगने की वजह से देश के समंदरों पर अब तक का सबसे बड़ा खतरा पैदा हो गया है. MVX-Press Pearl सिंगापुर का रजिस्‍टर्ड जहाज है और 20 मई से इसमें आग लगी हुई है. आशंका जताई जा रही है कि अब इससे रिस कर सैकड़ों टन इंजन ऑयल समंदर में पहुंचने से समुद्री जीवों को बड़ा खतरा पैदा हो सकता है. श्रीलंका और भारत की नौसेनाएं मिलकर पिछले कुछ दिनों से आग बुझाने की कोशिश कर रही थीं, ताकि ये टूटकर डूब न जाए  लेकिन अब इसे डूबने से शायद ही बचाया जा सके… खबरों की माने तो अब इस जहाज को समुन्द्र में ऐसी जगह ले जाने का प्रयास किया जा रहा है जहाँ दूबने के बाद किनारे तक तेल रिसकर ना पहुँच सके.

हालाँकि इस जहाज से सभी कर्मचारियों को बचा लिया गया था. दुनिया की सबसे बड़ी फ़ीडर ऑपरेटर कंपनी एक्स-प्रेस फ़ीडर्स का 186 मीटर लंबा ये मालवाहक जहाज़ कुल 1,486 कंटेनर ले जा रहा था. इनमें 25 टन नाइट्रिक एसिड समेत कई अन्य केमिकल और कॉस्मेटिक्स थे. 15 मई 2021 को ये जहाज़ भारत के हज़ीरा पोर्ट से रवाना हुआ था.

कंपनी के अधिकारियों ने जहाज़ के कप्तान के ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. कप्तान और जहाज़ के अन्य कर्मचारियों को पिछले सप्ताह बचाया गया था. मंगलवार को श्रीलंका पुलिस ने कहा कि उन्होंने जहाज़ के कप्तान और इंजीनियर से 14 घंटे तक पूछताछ की है.
मत्स्य पालन विभाग के राज्यमंत्री ने नेगोम्बो खाड़ी से जहाज़ों के आने और पानादुरा से नेगोम्बो तक मछली पकड़ने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. इससे पहले कंपनी ने कहा है कि जहाज़ अपनी मौजूदा जगह पर डूब रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि खाड़ी और इसके आसपास के इलाक़े को किसी भी तरह के मलबे या लीक होने वाले तेल के नुक़सान से बचाने के लिए सभी आपातकालीन एहतियाती क़दम उठाए जा रहे हैं.