आसमानी बिजली से मौत का तांडव, यूपी-राजस्थान- मप्र में 68 लोगों की मौत

देश के अलग-अलग राज्यों में आसमानी बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई है.उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेशऔर राजस्थान में बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत हो गई है. अकेले उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हुई है. दर्जनों लोगों की मौत के बाद यूपी के मुख्यमंत्री और लोकसभा के अध्यक्ष ने शोक प्रकट किया है.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकाशीय बिजली गिरने के कारण सभी मृतकों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की है. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को सहायता राशि मुहैया करवाए जाने का निर्देश भी जारी कर दिया है. साथ ही आदेश दिया कि घायल लोगों का समुचित उपचार किया जाए.

आसमानी कहर: सिवान में वज्रपात से 2 व्यक्तियों की मौत, पसरा मातम

यूपी में प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है. कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 लोगों की मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान आकाशीय बिजली गिरने से चली गई है. इसके अलावा राज्य में 22 लोग झुलस गए हैं, जबकि 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत की खबर है. बता दें कि रविवार देर शाम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब हो गया था. बारिश के साथ ही कई जगहों पर बिजली गिरने की घटना हुई थी.

Four people died in thundering in jharkhand rainy weather for next four days

वही राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने की कई घटनाओं में  करीब 20 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 7 बच्चें भी शामिल है. जबकि 21 लोग झुलस कर घायल हो गए है. राजस्थान सरकार के मुताबिक, राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से जयपुर में सबसे ज्यादा मौते हुई है. जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की जान चली गई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा.

आकाशीय बिजली गिरने की घटना में हुई मौत को लेकर कोटा के सांसद और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शोक प्रकट किया है. उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट कर मृतकों के प्रति शोक व्यक्त किया है. मध्य प्रदेश में भी आसमान से बिजली आफत बन कर गिरी.राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान बिजली गिरने की वजह से अलग-अलग जगहों पर 7 लोगों की मौत हुई है.