तो क्या बंद हो जायेगा फेसबुक, ट्वीटर? जानें सरकार की नई सोशल मीडिया गाइडलाइंस क्या है?

अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर और इंस्टाग्राम समेत कोई और साइट चलाते हैं तो आज से सतर्क हो जाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में सोशल मीडिया से जुड़ी नई गाइडलाइन की डेड लाइन समाप्त होने के बाद सभी माइक्रोब्लॉगिंग साइट्स पर बैन होने का खतरा मंडरा रहा है. भारत सरकार ने 25 फरवरी को सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की और नियमों को सख्त किया. सरकार ने इन कंपनियों को नई गाइडलाइंस लागू करने के लिए तीन महीने का वक्त दिया था.. नई डेडलाइन लागू करने की आखिरी तारीख 25 मई थी. ऐसे में अगर भारत सरकार गाइडलाइन लागू नहीं करने वाली कंपनियों को बैन करती है तो आज से ये सभी प्लेटफॉर्म्स बंद हो सकते है.

सरकार की नई गाइडलाइन क्या है?

नई गाइडलाइंस के अनुसार आपत्तिजनक कंटेंट को समयसीमा के अंदर हटाना होगा. देश में इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी जैसनोडल ऑफिसर, रेसिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर अप्वाइंट करने के आदेश दिए थे. किसी भी सूरत में जिम्मेदार अधिकारियों को 15 दिनों के अंदर OTT कंटेंट के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों का निपटारा करना होगा.

साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को हर महीने अपनी रिपोर्ट जारी करनी होगी. इस रिपोर्ट में कंपनियों को शिकायतों और उनके निपटारे की जानकारी देनी होगी. किस पोस्ट और कंटेंट को हटाया गया और क्यों हटाया गया, इसके बारे में भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को जानकारी देनी होगी.

Facebook, Twitter, Instagram could be blocked in India on this date: Here's  the reason why

नई सोशल मीडिया गाइडलाइन के तहत शिकायत के 24 घंटे के भीतर सोशल प्लेटफॉर्म से आपत्तिजनक कंटेंट को हटाना होगा. साथ ही कंपनियों को एक शिकायत निवारण तंत्र रखना होगा और शिकायतों का निवारण करने वाला अधिकारी भी रखना होगा. 24 घंटे में शिकायत का रजिस्ट्रेशन होगा और 15 दिनों में उसका निवारण होगा.

सरकार की नई सोशल मीडिया गाइडलाइंस में साफ लिखा गया है कि देश में सोशल मीडिया कंपनियों को कारोबार की छूट है, लेकिन इस प्लेटफॉर्म के हो रहे दुरुपयोग को रोकना जरूरी है.

Facebook, Twitter Compliance Failure Calls Trouble; Will They Be Banned  India? - Gizbot News

हालांकि केंद्र सरकार की इस नई गाइडलाइन की डेडलाइन खत्म होने से पहले फेसबुक ने अपने बयान में कहा है कि वह सरकार की नई गाइडलाइन का सम्मान करती है और इसे लागू करने को लेकर काम कर रही है. फेसबुक ने ये भी कहा है कि नई गाइडलाइन को लागू करने को लेकर उसकी सरकार के साथ चर्चा भी चल रही है. दूसरी तरफ माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारत सरकार की तरफ से नई गाइडलाइन को लागू करने के लिए छह महीने का समय मांगा है. वहीं भारतीय ट्विटर कहे जाने वाले Koo App ने सरकार की गाइडलाइन को लागू कर दिया है.