कोरोना वायरस के लक्षण और इससे बचने के लिए कुछ उपाय!

कोरोना वायरस दिन प्रतिदीन बढ़ता ही जा रहा है..इसकी चपेट में ना सिर्फ़ चीन बल्कि दुनिया के कई देश आ चुके है..चीन में तो इससे मरने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है..इस संक्रमण की चपेट में आने से चीन में अबतक 490 लोगों की जान चली गई है जबकि 4 हज़ार से ज़्यादा नए मामले सामने आए है..बता दें कि चीन में मरने वालों में 80 फीसदी लोग 60 साल की आयू के हैं और 75 फीसदी लोग ऐसे हैं जो पहले ही किसी न किसी बीमारी के शिकार है. इतना ही नहीं हमारे देश भारत में भी इसका संक्रमण फैल गया है..और कई संदिग्धों की जाँच की जा रही है..ऐसे में हम आपको इस वीडियो में बताने जा रहे है कोरोना वायरस के लक्षण और इससे बचने के लिए कुछ उपाय..तो सावधान हो जाइए..और कुछ सावधानियाँ बरतिए..तो चलिए इस कड़ी में आपको सबसे पहले बताते है कि

Image result for कोरोना वायरस के लक्षण और इससे बचने के लिए कुछ उपाय!

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है?

सांस की तकलीफ के साथ बहती नाक, सूखी खांसी, कफ, गले में दर्द के साथ बुखार आना कोराना वायरस के शुरुआती लक्षण हैं. कुछ लोगों में ये लक्षण और गंभीर हो सकते हैं जैसे निमोनिया या सांस लेने में दिक्कत महसूस करना. इसके अलावा कमजोर इम्यून(Immune ) सिस्टम वाले व्यक्तियों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है.  हालांकि कोरोना वायरस के बारे में अभी और पता किया जाना बाकी है लेकिन बुजुर्गों में, डायबिटीज, दिल के मरीजों या पहले से बीमार लोगों में कोराना वायरस के लक्षण जल्दी आ जाते हैं.

Image result for कोरोना वायरस के लक्षण और इससे बचने के लिए कुछ उपाय!

कैसे फैलता है कोरोना वायरस?

कोराना वायरस का संक्रमण जहां फैला हैं वहां आने-जाने वालों लोग जल्दी इसकी चपेट में आ जाते हैं. चीन के अलावा दूसरे देश के वो लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं जो किसी काम के सिलसिले में यहां आए थे. कोराना वायरस से संक्रमित व्यक्ति अगर यात्रा कर रहा है तो उस दौरान भी ये वायरस और लोगों में फैल जाता है. मरीज में कोरोना वायरस के ही लक्षण हैं या नहीं, ये पता करने के दौरान डॉक्टर्स भी इसका शिकार हो जा रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति जब दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आता है तो ये वायरल फैल जाता है. उदाहरण के तौर पर इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या नाक बहने के दौरान उसके आसपास कोई व्यक्ति मौजूद है तो उसमें भी कोराना वायरस का संक्रमण जा सकता है.
एक अध्ययन के मुताबिक़, कोरोना वायरस से संक्रमित चीन के 99 मरीजों के बारे में पता लगा है कि इन सभी मरीजों में सर्दी, खांसी की शिकायत के साथ निमोनिया के भी लक्षण पाए गए हैं. इन मरीजों के फेफड़ों में पानी भरा हुआ था.इन सभी 99 मरीजों में पहले से कोई न कोई बीमारी थी. इस वजह से ये सभी आसानी से इस वायरस की चपेट में आ गए.

कैसे बरते सावधानी?

कोराना वायरस से बचने के लिए हाइजीन बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपने आस-पास साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें. खांसने के दौरान टिश्यू मुंह पर रखें और फिर उसे कवर्ड डस्टबिन में फेंक दें. समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें. ये वायरस संक्रमण प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है. इसलिए मास्क का उपयोग करें और भीड़ भाड़ वाले स्थानों या समूह से दूरी बनाए रखें.