दिल्ली में भारी बारिश के बाद गिरा तापमान, मुंबई और उत्तराखंड में बारिश को लेकर रेड अलर्ट

दिल्ली में शुरू हुई मानसूनी बारिश से लोगों को राहत मिली है. रविवार से ही शुरू हुई बारिश सोमवार सुबह तक जारी रही… बारिश होने से दिल्ली के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार के साथ-साथ मंगलवार को भी राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है. विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. भारी बारिश के दिल्ली में लंबा जाम देखने के मिला साथ ही जगह जगह जलजमाव की स्थिति बनी रही. एम्स के पास अरबिंदो मार्ग, मंडी हाउस और आईटीओ के आसपास सड़क पर जलजमाव होने से गाड़ियों की लंबी कतार देखने को मिली. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में मानसून आम तौर पर 27 जून तक आता है लेकिन इस बार यह 16 दिन की देरी से आया है.

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को शहर में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री ज्यादा है वहीँ रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 94 दर्ज किया गया. 
मौसम विभाग 15 जून से ही मॉनसून के आने की भविष्यवाणी कर चुका था, लेकिन कई बार उसके अनुमान गलत साबित हुए. दिल्ली को लेकर की गई भविष्यवाणी गलत होने के चलते मौसम विभाग ने पिछले दिनों अपनी चूक मानी थी. विभाग ने माना था कि बारिश के बारे में सही जानकारी देने में उनसे चूक हुई है. इस गलती को उन्होंने दुर्लभ और असामान्य बताया था.

भारी बारिश के कारण कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालत हो गये हैं. उत्तराखंड, महाराष्ट्र में तो हालात बेहद खराब हो चुके हैं. उत्तराखंड में कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून के साथ ही पिथौरागढ़, बागेश्वर, चम्पावत, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी जिलों में कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश की संभावना है।

मुंबई में बारिश और लैंड स्लाइड ने जबरदस्त तबाही मचाई. मरने वालों का आंकडा अब 32 हो चुका है. सिर्फ चैंबूर के हादसे में 19 की मौत हुई है जहां पहाड़ का मलबा गिरा था. कुल 5 हादसे हुए हैं. शनिवार रात 11 बजे बारिश हुई थी और रविवार को भी जारी रही. इस दौरान भांडुप में एक, विक्रोली में 10, अंधेरी वेस्ट में 1 और कांदिवली ईस्ट में एक की मौत हो गई.

मुंबई में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग (India Meteorological Department) द्वारा 24 घंटे का रेड अलर्ट (Heavy Rain Red Alert in Mumbai) जारी किया गया है.  मौसम के ताजा अपड्टेस की बात करें तो अगले कुछ घंटों में पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज और बिजली गिरने के साथ मध्यम से तीव्र बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 21 जुलाई (बुधवार) और देश के पश्चिमी समुद्र तटीय इलाकों में 23 जुलाई (शुक्रवार) तक जमकर बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग के मुताबिक, 21 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान एवं मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) और उससे लगते उत्तर-पश्चिम भारत (पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश) में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।