फिर कर्फ्यू, लॉकडाउन और धारा 144, क्या पूरे देश में कंट्रोल से बाहर हो रहा है कोरोना वायरस ?

पूरे देश से सामने आ रहे कोरोना के मामले में उछाल देखने को मिल रहा है. देश के कई राज्य, कई शहर कोरोना की एक और लहर झेल रहे हैं. देश में अब कोरोना मरीजों की संख्या 91 लाख के आंकड़े को छूने वाली है. पिछले 24 घंटों की बात करें तो देश में कोरोना के 46,232 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 564 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 90 लाख 50 हजार 597 हो गई है. हालात तो ऐसे हो गये है कि कई राज्य अब कर्फ्यू, धारा 144 और लॉकडाउन लगाने पे मजबूर हो रहे  हैं.

दिल्ली में कोरोना के नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कोविड-19 के 6,608 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 5.17 लाख से अधिक पहुंच गया जबकि इसी  दौरान  के दौरान इस महामारी से 118 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 8,159 हो गई.. दिल्ली सरकार ने अभी तक तो किसी तरह की पाबंदी की घोषणा तो नही की है लेकिन नियमों तोड़ने वाले लोगों पर भारी जुर्माना और सख्ती करने का आदेश जरूर दिया है.

राजस्थान में लग सकती है धारा 144

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच गहलोत सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए राज्य के सभी जिला मजिस्ट्रेट को 21 नवंबर से धारा-144 लगाने की पॉवर प्रदान कर दी है. गृह विभाग के ग्रुप-9 ने सभी जिला मजिस्ट्रेट को परामर्श जारी कर दिया है. मतलब अब जिला मजिस्ट्रेट चाहे तो संक्रमण को रोकने के लिए अपने जिले में धारा 144 लगा सकते हैं.

मध्य प्रदेश में लगेगा नाईट कर्फ्यू!

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शिवराज सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. आज रात से यह नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज से अगले आदेश तक हर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा. यह कर्फ्यू राज्य के इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा और रतलाम जिलों में लगाया गया है. जो लोग आवश्यक सेवाओं के लिए सर्विस करते हैं या फैक्टरियों में काम करते हैं उन्हें इस कर्फ्यू से छूट मिलेगी.

गुजरात के कई शहरों में कर्फ्यू!

शुक्रवार रात 9 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है . केवल दूध और दवा बेचने वाली दुकानों को खुला रहने का आदेश दिया गया. वहीं पूरे सप्ताह रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा.  नवंबर 23 से फिर से खोले जा रहे स्कूल, कॉलेजों को खोलने का अदेश निरस्त कर दिया गया है. अब राज्य में किसी भी स्कूल और कॉलेज को नहीं खोला जाएगा. शनिवार से राजकोट, सूरत, वडोदरा में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है.