फिलीपींस में सबसे शक्तिशाली तूफान ‘गोनी’ ने दी दस्तक,10 की मौत; कई लापता

साल 2020 ने दुनिया भर को कई बड़े झटके दिए है, जिनमें से एक कोरोना वायरस है जिससे अभी भी पूरा विश्व जूझ रहा है. इसी बीच फिलीपींस में इस साल के सबसे ताकतवर और भयंकर तूफानगोनीने दस्तक दे दी है.बता दें कि रविवार तड़के ईस्टर्न  फिलीपींस में भयानक तूफानगोनीने दस्तक दी.इस महातूफान ने अबतक 10 लोगों की जान ले ली है. जबकि कई इलाकों में भारी तबाही हुई हैरविवार को ये तूफान फिलीपींस के लुजोन द्वीप के बिकोल इलाके में टकराया, जहां दस लोगों की जान चली गई. वही बिकोल क्षेत्र में भूस्खलन के कारण 300 से अधिक घरों को क्षति पहुंचा है.

Super typhoon Goni makes two landfalls in Philippines, one million evacuated

इतना ही नहीं इस तुफान के कारण करीब दस लाख लोग प्रभावित भी हुए हैं. इसके मद्देनजर राजधानी मनीला समेत इसके रास्ते में पड़ने वाले स्थानों से करीब साढ़े 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. साथ ही तूफान प्रभावित क्षेत्र के करीब 2 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर किसी अस्थाई जगह पर जाने का निर्देश दिया गया हैफिलीपींस प्रशासन ने कोरोना संकट के दौरान जिन जगहों को क्वारनटीन सेंटर में तब्दील किया था, अब उन्हीं जगह पर प्रभावित लोगों को ले जाया जा रहा है और वहां उन्हें शेल्टर दिया जा रहा है.  

Several killed as Typhoon Goni batters Philippines

बताया जा रहा है कि तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 235 किलोमिटर तक रही, जबकि एक्सपर्ट्स ने ये चेताया है कि ये रफ्तार 395 किलोमिटर प्रति घंटे की रफ्तार तक भी पहुंच सकता है.  स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, ये तूफान साउथ चाइना सी की ओर से फिलीपींस की ओर आया है, अभी ये एक ही क्षेत्र से टकराया है जबकि कुछ अन्य इलाकों में भी इसके दस्तक देने की संभावना हैइसके कारण फिलीपींस का प्रशासन अलर्ट पर है.

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलीपींस से टकराने वाला गोनी तूफान इस साल का 18वां तूफान है. पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में स्थित फिलीपींस दुनिया का ऐसा देश है जहां सबसे अधिक आपदाएं आती हैं.