आइसलैंड में धधक रहा है ज्वालामुखी, खतरे से अंजान लोग खेल रहे हैं वालीबॉल

आइसलैंड के एक खतरनाक और डरावना ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है. आइसलैंड की राजधानी रेक्याविक से करीब 32 किमी दूर इस ज्वालामुखी में विस्फोट देखने को मिला है.

बताया जा रहा है कि फगराडल्स पहाड़ पर मौजूद ये ज्वालामुखी करीब 800 साल से नहीं फूटा था. हालांकि अब इसमें से लावा निकल रहा है और इस लावे को 32 किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता है. हालांकि गनीमात ये है की रिहायशी इलाके इस ज्वालामुखी से काफी दूर है. इस ज्वालामुखी के नजदीक जो सड़क है, उसकी दूरी भी इससे 2.5 किलोमीटर है.

रिपोर्ट के मुताबिक ज्वालामुखी फटने के बाद करीब 1640 फीट ऊंची लावे की आकृति बन गई और इस ज्वालामुखी ने पिछले एक हफ्ते में 1 करोड़ वर्गफीट से ज्यादा लावा उगला है। कई बार इस ज्वालामुखी से फूटने वाला लावा 300 फीट से ज्यादा ऊंचाई तक भी पहुंचा है।

इस आग के लावे को देखनेके लिए बड़ी संख्या में लोग इसके पास पहुँच रहे हैं कुछ लोग इस बड़े खतरे को नजरअंदाज कर मस्ती कर रहे हैं.. जिसका विडियो इस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आइसलैंड के प्रधानमंत्री कैटरीन जैकबडोतीर ने कहा है कि इस ज्वालामुखी से फिलहाल कोई खतरा नहीं है लेकिन लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है और उन्होंने कहा है कि लोग ज्वालामुखी के पास नहीं जाएं।
प्रधानमंत्री ने कहा है कि फिलहाल इस ज्वालामुखी से कोई खतरा नहीं है लेकिन ज्वालामुखी से भारी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकल रही है, जिससे बचने के लिए लोगों से अपने घरों को बंद रखने के लिए कहा गया है। हाल में बड़ी संख्या में भूकंप आने से ज्वालामुखी की आशंका पैदा हो गई थी ।आइसलैंड ऐसे जोन में आता है जहां दो महाद्वीपीय प्लेटें एक-दूसरे से दूर जाती हैं। एक ओर उत्तरी अमेरिकी प्लेट अमेरिका को यूरोप से दूर खींचती है, वहीं दूसरी ओर यूरेशियन प्लेट दूसरी दिशा में।

आपको बता दें कि आइसलैंड में 30 से ज्यादा ज्वालामुखी हैं और कई ज्वालामुखी अब विलुप्त हो गये हैं। आपको बता दें कि इससे पहले 1784 में लाकी में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सूखा पड़ गया था, जिससे वहां की एक चौथाई आबादी खत्म हो गई थी।

आइसलैंड में ज्वालामुखी फटने से कई सौ मीटर तक आग की नदी बह रही है.. और ये डरावनी भी है लेकिन अभी तक इससे किसी को कोई खतरा नही है लेकिन जिस हिसाब से ये ज्वालामुखी लावा उगल रहा है उससे तो यही लगताहै कि ये ज्वालामुखी जल्द शांत होनी वाली नही!