कोरोना से बचने के लिए इन दस आदतों को तुरंत त्याग दीजिये

कोरोना वायरस इस समय भारत में अपनर पैर पसार चुका है. ऐसे में भारत को पूरी तरह से लॉकडाउन करने का एलान किया है. हालाँकि कुछ जगहों पर अभी लोग सड़कों पर निकल रहे हैं. कुछ लोग अपने घर जाने के लिए निकले और रास्ते में फंसे हुए हैं. कोरोना से बचने के लिए सबसे जरूरी है बचाव.. अगर आपको कोरोना से खुद को बचाना है तो आपको पांच आदतों को जल्द से जल्द त्याग करना हैं.

  1. ऑफिस के काम, या घर के टेंशन की वजह से जब लोगों में तनाव बढ़ने लगता है तब हमारी बॉडी से कॉर्टिसोल नाम का स्टेरॉड हार्मोन रिलीज होने लगता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बुरी तरह प्रभावित करता है. ऐसे में हमें तनाव से बचना है.

2. अक्सर लोग घर पर या ऑफिस में कुर्सी या सोफे पर बैठे रहते हैं. ऐसे में जब आप फिजिकल एक्टिविटी नही करते हैं. तो इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. ऐसे में हमें फिजिकल एक्टिविटी करते रहना है.

3. इस समय भारत पूरी तरह से बंद हैं लोग अपने घरों में हैं. ऐसे में लोग टाइम पास करने के लिए सोशल साइट्स पर अधिक समय बिताते हैं, मूवी देखते हैं.. इस दौरान अगर आप पूरी नींद नही ले पा रहे हैं तो आपको सावधान रहना है क्योंकि इसका असर सीधे आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है.

4. धुम्रपान करना कई तरह के रोगों को दावत देना होता है और दिल की बीमारी के लिए घातक होता है इसके साथ ही धुम्रपान करने से आपके इम्यून सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आपको इस बुरी आदत को जल्द से जल्द त्याग देना चाहिए

5. सोशल मीडिया पर इस तरह की ख़बरें चल रही हैं कि शराब पीने वालों पर कोरोना वायरस असर नही करता है.. अगर आपने इसे सही मान लिया है तो सावधान हो जाइए क्योंकि एल्कोहल का सेवन करने वालों का इम्यून ही सबसे ज्यादा खराब पाया जाता है.