भीषण गर्मी से लोगों को मिलने वाली है राहत, दिल्ली-यूपी में बारिश के आसार, जानें झारखंड-बिहार सहित अन्‍य राज्य का हाल

देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी का कहर जारी है। अप्रैल में ही महीने में ही उतर भारत में मई-जून वाली गर्मी पड़ रही है। हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में बुधवार के दिन तापमान सामान्य से उपर रहा वहीं लोगों को लू का सामना भी करना पड़ा।  इस बीच मौसम विभाग ने दवा किया है की दिल्ली , हरयाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हलकी बूंदा बंदी हो शक्ति है जिस से लोगो को गर्मी में कुछ रहत मिले। वहीं दक्षिण भारत के कई हिस्सों में आज बारिश की संभावना जताई जा रही है।

झारखंड का मौसम

झारखंड के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इससे कई जिलों में मौसम का मिजाज 21 अप्रैल से बदल सकता है. संताल परगना और मध्य झारखंड में कहीं-कहीं बादल और गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. हालांकि पलामू प्रमंडल में गर्मी का कहर जारी रहेगा और लू भी चलेगी.

छत्तीसगढ़ का मौसम

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश में हीट वेव्स की चेतावनी जारी की है। साथ ही राज्य के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि राहत की खबर है ये है कि बस्तर में गुरुवार यानी 21 अप्रैल को बारिश होने की संभावना बन रही है।

दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली में बुधवार को जहां भीषण गर्मी और लू का लोगों को सामना करना पड़ा, वहीं आज सुबह से मौसम सुहाना बना हुआ है। यहां आज गुरूवार को  बादल छाए हुए हैं, वहीं तेज हवाएं चल रही हैं. बादल छाए रहने व तेज हवाओं के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट की संभावना है। हालांकि, शहर में इस महीने का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार के दिन दिल्ली में हल्की बूंदा-बांदी के सा आंधी चल सकती है।  इस दौरान हवा की रफ्तार 40 किमी प्रतिघंटा तक रह सकती है। मौसम विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि लू की स्थिति से दिल्लीवासियों को राहत मिल सकती है। 

राजधानी दिल्ली में भी बुधवार के दिन भीषण गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ा. इस बीच मौसम विभाग ने दावा किया है कि की जगहों पर बादल छाए रहेंगे. वहीं तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है. इस कारण राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी.

हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता व दक्षिण से आ रही नम हवाओं के दबाव की वजह से आज गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय इलाकों में तेज गर्जना के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है.

राजस्थान-गुजरात का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार के दिन NCR क्षेत्र, राजस्थान और गुजरा के कुछ हिस्सों में धूलभरी आंधी चलने की संभावना है.

बिहार में होगी बारिश

उत्तरी बिहार और मध्य बिहार में दक्षिणी और पुरवैया हवा का शक्तिशाली प्रवाह बना हुआ है. साथ ही चक्रवाती सिस्टम भी शक्तिशाली बने हुए हैं. इसकी वजह से सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया,कटिहार ,भागलपुर और बांका आदि निकटवर्ती क्षेत्र में अगले दो दिन तक बारिश और ठनका का पूर्वानुमान जारी किया गया है. 

हरियाणा का मौसम

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को अधिकतम तापमान में 6 डिग्री की गिरावट आने और 37 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना है. अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है. वहीं कुछ शहरों में बादल छाए रहेंगे. बुधवार के दिन गुरुग्राम मे अधिकतम तापमा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 6 डिग्री अधिक था.

 मध्य प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश के बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, नीमच, मंदसौर एवं ग्वालियर जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट, बिजली के चमकने और वज्रपात होने की संभावना है.