विलुप्त हो चुकी ये दुर्लभ और सबसे बड़ी नीली तितली, 150 साल बाद अब फिर से दिखी

दुनियाभर में कई ऐसी जीव-जंतुओं की प्रजातियां है जो विलुप्त हो चुकी है. ऐसे में 150 साल पहले पूरी तरीके से विलुप्त हो चुकी एक तितली देखी गई है. जो वाकई चौकांने वाली बात है. कोरोना काल के बीच ब्रिटेन से ये अच्छी खबर सामने आई है.जी हां ब्रिटेन की सबसे दुर्लभ तितली की प्रजाति 150 सालों में पहली बार नजर आई है.

विलुप्त हो चुकी थी दुर्लभ और सबसे ...

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह तितली की सबसे बड़ी नीली प्रजाति है. इसे एक बार फिर से ब्रिटेन की कोट्सवोल्ड पहाड़ियों पर देखा गया है. बीते 150 सालों में इस दुर्लभ और बड़ी तितली को कभी नहीं देखा गया था.

एक रिपोर्ट के मुताबिक,1979 में इस तितली को विलुप्त घोषित कर दिया गया था, इसके बाद द नेशनल ट्रस्ट के लगातार कोशिशों के बाद इस प्रजाति ने पुन: वापसी की है. इस नस्ल को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए पिछले साल ग्लूस्टरशायर के रोडबोरो कॉमन में 867 एकड़ की जमीन दी गई थी.

इसी का नतिजा रहा कि इस साल गर्मियों में रॉडबोरो कॉमन में लगभग 750 तितलियां नजर आईं. इसके लिए टीम ने पहाड़ी के घास के मैदान को इन तितलियों के अनुरूप बनाया.

दुनिया भर से लुप्त हो चुकी ये तितली चार दशकों बाद अब सिर्फ ब्रिटेन में ही बड़ी संख्या में नजर आ रही है. ब्रिटेन में इस दुर्लभ तितली की वापसी निश्चित रूप से दुनिया भर में सबसे सफल कीट प्रजनन परियोजना है. वही दुर्लभ तितली का वापस आना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं माना जा रहा है.