उत्तर भारत में बारिश ने दी भीषण गर्मी से राहत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी से जुझ रहा है लेकिन इसी बीच गुरुवार को हुई बारिश ने राहत दी है. कल यानी गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर समेत कई मैदानी हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश देखने को मिली है. बारिश के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है. इस बारिश के बाद मैदानी इलाकों के तापमान में भी थोड़ी गिरावट देखने को मिली है.

दरअसल, गुरुवार शाम को मैदानी इलाकों में तेज हवा चलने लगी और रात होते-होते तेज हवा के साथ बारिश भी देखने को मिली. जिसके बाद मौसम सुहावना हो गया. आज यानी शुक्रवार को भी मौसम में थोड़ी नमी बनी हुई है.वही, आज चिलचिलाती धूप तो देखने को मिल रही है लेकिन हवा अच्छी चल रही है. साथ ही तापमान में कमी देखने को मिल रही है जिससे तपती गर्मी और लू का कहर आज कम हुआ है.

Weather will change in North Bihar from evening of May 28

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आने वाले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली और पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.मौसम विज्ञान ने आशंका जताया है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी शुक्रवार यानी आज से और कम होगी.

इसके साथ ही इस बीच मॉनसून के आहट का भी अहसास होने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने के कारण दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल में 1 जून को दस्तक देने की संभावना है. बता दें कि आमतौर पर भी मॉनसून केरल में एक जून को दस्तक दे देता है. बहरहाल, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने के कारण मॉनसून के प्रगति में सहायता मिलने की आशंका है.