मौसम का मिजाज- देश के कई राज्यों में गर्मी का ‘रेड अलर्ट’ जारी, 47 डिग्री सेल्सियस होगा तापमान !

देश भर में गर्मी दिन प्रतिदिन अपना प्रकोप बढ़ा रही है. देश में बीते सप्ताह मैदानी इलाके वाले कई राज्यों में बढ़ते तापमान ने नए रिकॉर्ड बनाए. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. जिसको देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया है.गर्मी के मौसम में ऐसा पहली बार हुआ है जब इस समय में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.वही, मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू और गर्मी के चलते “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है.

Heat wave grips India - India News

मौसम विभाग के मुताबिक, अब सोमवार से शुरू हो रहे नए सप्ताह में गर्मी और ज्यादा बढ़ेगी.ऐसा अनुमान है कि अगले 2-3 दिनों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

वही, दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू के चलते लोगों का बुरा हाल है. चिलचिलाती तेज धूप, बढ़ता पारा और गर्म हवाओं ने लोगों का जिना मुहाल कर दिया है. आज यानी की सोमवार को तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है.

India: NDMA prepares states to deal with heat wave 2018 ...

यहां ये भी जान ले कि 23 मई को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा. क्योंकि 23 मई को तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. जो सामान्य तापमान से लगभग 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

मौसम विभाग के अनुसार, 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार नजह आ रहे है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

वहीं, 28 मई की रात से वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस का असर भी देखने को मिल सकता है. जिसके बाद तेज हवाओं के साथ बरसात भी होने की संभावना है और तापमान में भी गिरावट देखी जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने की संभावना है.