बारिश के बाद तापमान लुढ़का, उमस भरी गर्मी से राहत, कई जगह बारिश-आंधी का ऑरेंज अलर्ट

इस महीने के खत्म होते-होते गर्मी के कहर से लोगों को राहत मिलते हुए दिख रहा है जो फिलहाल आगे भी बरकरार रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में मौसम शुक्रवार को खुशनुमा बना रहा.शुक्रवार को बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी और लू से राहत मिली है.बारिश के बाद तापमान लुढ़ककर सामान्य से 3 से 4 डिग्री नीचे आ गया है.मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में अगले 3 से 4 दिन तक अब गर्मी परेशान नहीं करेगी.
बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और आसपास के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश देखने को मिली. जबकि उत्तर प्रदेश और मध्य भारत के कई हिस्सों में तेज हवा और धूल भरी आंधी देखने को मिली. इसके साथ ही मौसम में आए बदलाव से राजस्थान के लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान में 6 से 7 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने को मिली. लेकिन इसके बावजूद भी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही बना रहा.
जबकि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के लिए ऑरंज अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि राज्य में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. इसके साथ ही बारिश भी होने का अनुमान है.वही, कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी आशंका बनी हुई है. ऐसा 2 जून तक चलेगा. इस दौरान पूरे उत्तर प्रदेश में कही आंधी तो कही बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. मतलब कुल मिलाकर यूपी में 2 जून तक मौसम ठंडा बना रहेगा.

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री पहुंच गया, यह सामान्य से 4 डिग्री कम है.

वही, शनिवार को भी अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 22 डिग्री रहने की संभावना है. वही, आज तेज आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है.यहां राहत की बात है कि 16 मई के बाद पहली बार तापमान 40 डिग्री से नीचे पहुंचा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर 1 जून तक बना रहेगा. हल्की बारिश और तेज आंधी इस दौरान आती रहेगी. 1 जून से तापमान में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. तापमान 2 जून को 40 डिग्री पर पहुचं जाएगा.इसके बाद 4 जून को फिर से बादल छाय रहने की संभावना है इसके साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकता है.कुल मिलाकर आने वाले कुछ दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिलेगी.