मौसम में बदलाव- कहीं से आई राहत भरी खबरें तो कही से आई निराश कर देने वाली खबरें

उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश का दौर चल रहा है, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. इसी के साथ तापमान में गिरावट भी देखने को मिल रही है तो वही मौसम भी सुहावना बना हुआ है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी की रविवार को भी दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

राष्ट्रीय दिल्ली के लिए राहत वाली खबर है कि मौसम विभाग के मुताबिक, आठ जून से पहले दिल्ली में लू जैसी स्थिति रहने की आशंका नहीं है. देश में आने वाले कुछ दिनों तक अधिकतम तापमान में बहुत अधिक वृद्धि होने की उम्मीद नहीं है. मतलब साफ है कि आने वाले दिनों में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

monsoon in Delhi will come in 27 Janu know when will its knock in ...

लेकिन आपको बता दें कि इन सब के बीच भारिश और आंधी की वजह से उत्तर प्रदेश में 6 लोगों की मौत हो गई है जो बहुत ही निराश करने वाली खबर है. यूपी के कन्नौज जिले में चक्रवाती तूफान, बारिश और ओलावृष्टि से भारी नुकसान हुआ है. इसके चपेट में आने से 6 लोगों की मृत्यू हो गई है, जबकि अन्य 4 लोग अभी भी इसकी चपेट में आने से घायल हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कन्नौज के तिर्वा तहसील में मारे गए लोगों के परिजनों को यूपी सरकार ने 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इस जिले में चक्रवाती तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका तिर्वा ही है.

इस तूफान की चपेट में आने से दर्जनों पेड़, बिजली के पोल, मुर्गी फार्म, डेरी फार्म और गैस एजेंसी तबाह हो गए हैं. इसके साथ ही बिजली के पोल गिरने से कई गांवो में विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गई है. प्रशासन ने इन गांवों का रुख कर इसका जायजा लिया.

वही, मौसम विभाग के मुताबिक, आज उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, हाथरस, पलवल, चंदौसी, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, शामली, हापुड़ और आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक होने की आशंका है.