फिर चलेगी शीतलहर!जानें मौसम विभाग का अनुमान

उत्तर भारत के तमाम इलाकों में इस बार ऐसा लग रहा है कि सर्दी जाने वाली ही नहीं है. आमतौर से फरवरी के दूसरे सप्ताह से सर्दी का असर तेजी से कम होता हुआ दिखाई देता था, लेकिन इस बार हालात ऐसे नहीं हैं..फरवरी का दूसरा सप्ताह बीतने को है, लेकिन सुबह और शाम सर्दी का सितम जारी है. हालात यह है कि सुबह पारा सामान से नीचे चला जा रहा है. पहाड़ों से जो हवाएं मैदान की तरफ रही है उनमें सिर्फ नमी है, बल्कि ठंडी हवाओं की वजह से पारा लगातार नीचे जा रहा है. राजधानी दिल्ली में मौसम साफ बना हुआ है, लेकिन सुबह और शाम ठंड बनी हुई है..

Image result for Today’s Weather Update

मौसम विभाग के मुताबिक,एक पश्चिमी विक्षोभ अफ्गानिस्तान से लगे हुए इलाकों में बना हुआ है. जिसके चलते जम्मू और कश्मीर सहित कुछ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की आशंका बनी हुई है. वहीं कुछ जगहों पर बारिश भी दर्ज की जाएगी. 11 से 13 फरवरी के बीच हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश और बर्फबारी के आसार है.उसके बाद मौसम साफ रहेगा. मौसम साफ रहने से दिन में सर्दी से राहत मिलेगी.

पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव के चलते पहाड़ों में जहां बर्फबारी होगी वहीं इस उत्तर भारत के कुछ मैदानी इलाकों में इससे ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ , पंजाब , बिहार, झारखंड और ओडिशा में अगले 48 घंटों में शीतलहर दर्ज की जा सकती है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ़ और ओडिशा में अगले 24 घंटे में घना कोहरा भी देखा जा सकता है.मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में अब आसमान साफ है। झारखण्ड में कुछ दिन पहले हुई बारिश की वजह से ठंड बढ़ी है लेकिन अब मौसम साफ़ बना हुआ है धूप खिल रही है..