टॉप १० न्यूज़ : जानिए आज के मुख्य 10 समाचार हिंदी में

१  भारत बनेगा ग्रीन हाइड्रोजन का हब। 

ग्रीन हाइड्रोजन एक बार फिर चर्चा में है। जानिए कब और कैसे शुरू होगा भारत का यह मिशन। इकोनॉमिक फोरम के एक सेशन के दौरान पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि भारत ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में लीडर बन कर उभरेगा. एक ऐसे देश के लिए ये एक महत्वाकांक्षी बयान माना जा रहा है, जो अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए काफी हद तक जीवाश्म ईंधन पर निर्भर है.। 

क्या गैस-तेल की ज़रूरत ख़त्म कर देगी परमाणु ऊर्जा?

चीन होड़ में सबसे आगे। ईंधन इस्तेमाल करने के मामले में दुनिया दोराहे पर खड़ी है. जलवायु परिवर्तन के इस दौर में जीवाश्म ईंधन का धड़ल्ले से इस्तेमाल अब मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन इन दिनों एटॉमिक एनर्जी के प्रति दुनिया में नजरिया बदलता नज़र आ रहा है। जहा दुनिया के कुछ  देश अब  परमाणु ऊर्जा को वैकल्पिक तौर पर देख रहे है वही कुछ देश इस के खिलाफ है। लेकिन परमाणु ऊर्जा पर सबसे ज्यादा दांव लगा रहा है चीन, जो न्यूक्लियर एनर्जी के मामले में दुनिया का अगला सुपर पावर बनने की दौड़ में है.

इंडोनेशिया ने पाम ऑयल निर्यात से प्रतिबंध हटाया, भारत को मिलेगी राहत

इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात पर लगी रोक हटाने की घोषणा की है. पाम ऑयल दुनिया के सबसे अहम कच्चे माल में से एक है और इंडोनेशिया इसका सबसे बड़ा निर्यातक देश है।  इंडोनेशिया के पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत के लिए मुश्किल हालात खड़े हो गए थे. हालाँकि इस फैसले के बाद भारत को बड़ी रहत मिली है। 

जानिए कब मनाया जाता है विश्व थायरॉइड दिवस ।

जानिए क्या है थायरॉइड की बीजमारी और क्या और बीमारियों की तरह यह बीमारी होती है जानलेवा। भारत में हर 10 में से एक शख़्स थायरॉइड की समस्या से जूझ रहा है. 2021 के आंकड़ों के अनुसार, भारत में क़रीब 4.2 करोड़ थायरॉइड के मरीज़ हैं। 

५  गर्मी हुई जानलेवा, देश में बढ़ी लू से होने वाली मौतें, वैज्ञानिक भी परेशान

एक रिसर्च में वैज्ञानिको ने चेतावनी दी कि भारत-पाकिस्तान में हाल ही में पड़ी गर्मी से ग्लोबल वॉर्मिंग के असर का संकेत मिलता है। 

बिजली के बाद जल संकट! देश के140 जलाशयों में 60 में पानी कम।

जानिए क्या है वर्तमान में स्थिति। जलाशों में पानी घटने की वजह से मुख्य रूप से 10 से अधिक राज्यों के ज्यादा प्रभावित होने की बात सामने आ रही है। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल में 10 वर्षों के औसत से कम पानी।  पूर्वी राज्यों में स्थिति ज्यादा गंभीर। दक्षिण भारतीय राज्यों में हालात थोड़ी ज्यादा ठीक। 

यूपी-एमपी सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलने की संभावना है। साथ ही कुछ इलाकों में बारिश भी जारी रहेगी। इस बीच अच्छी खबर ये है कि नॉर्थ-ईस्ट में अब बारिश थोड़ी कमज़ोर पड़ गई है। लेकिन बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों के दौरान कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। 

अन्ना यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस के 6 मामले, अलर्ट पर प्रशासन

तमिलनाडु की अन्ना यूनिवर्सिटी में कोरोना के एक साथ 6 मामले सामने आए हैं। कोविड के इतने मामले सामने आने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने अन्ना यूनिवर्सिटी कैंपस को हाई अलर्ट पर रखा है। बताया जा रहा है कि मंगलवार को 40 सैंपल में से 6 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

भारत-जापान द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी और प्रधानमंत्री फुमियो ने लिया हिस्सा

कई अहम मुद्दों  पर हुई वार्ता। कवाड बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने हिस्सा लिया। इस दौरान क्वाड लीडर्स समिट की बैठक में रूस-यूक्रेन जंग समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। यहां सभी देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने अपनी-अपनी बात रखी।

१० चीनी निर्यात को लेकर सरकार का फैसला, एक जून से 100 एलएमटी तक निर्यात की देगी अनुमति।

सरकार 100 एलएमटी तक चीनी निर्यात की अनुमति देगी। चीनी सीजन 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) के दौरान देश में चीनी की घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता बनाए रखने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।