300 साल बाद पानी के अन्दर मिला खजाना, जाने पूरी जानकारी

ये पूरी पृथ्वी असंख्य रहस्यों से भरी हैं. जिसमे सिर्फ धरती के उपर ही नही बल्कि जल में भी कई ऐसे रहस्य हैं जिनके बारें में जानकर आप हैरान रह जायेगे. इन रहस्यों से आज तक कोई भी पर्दा नही उठा पाया हैं, फिर चाहे कोई आम इंसान हो या कोई वैज्ञानिक. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारें मवन बतायेगें. जिसके बारें में आपने आज तक सुना नही होगा. तो चलिए दोस्तों वीडियो को शुरू करते हैं.


Sea Treasure - Business Recorder
आपको बता दें ये रहस्य एक जहाज से जुड़ा हुआ है. अब जहाज की बात की हैं तो आपके मन में सबसे पहले टाईटैनिक का ख्याल आया होगा लेकिन इस बार आप गलत हैं. आज हम जिस जहाज के बारें में बात करेंगें वो हैं सैन जोसे जहाज. ये वो जहाज हैं जिस पर अरबों रुपये का खजाना लदा हुआ था जो पल भर में समंदर में इस कदर समाया जैसे सीता मैया धरती की गोद में समां गयी थी. इस घटना के 300 साल बीत जाने के बाद भी इस जहाज और उसपर लदे खजाने का कोई पता नहीं चला. सारी कोशिशो के बाद भी इस जहाज और इसके खजाने का कुछ पता नही चला और रहस्य आज भी रहस्य ही बना हुआ है. चलिए अब आपको थोडा विस्तार से बताते हैं.
The Greatest Underwater Treasures Ever Found | Far & Wide

ये बात साल 1708 की है. दरअसल, साल 1708 में अंग्रेजों की सेना ने स्पेन पर आक्रमण कर दिया था. इसके बाद वह स्पेन से खजाने का एक बड़ा हिस्सा जहाजों में भरकर ले जाने लगे. आपको बता दें इन सभी जहाजों में सैन जोसे जहाज भी शामिल था. अंग्रेजों ने जिस वक्त स्पेन के जहाज सैन जोसे पर हमला किया, उस दौरान वह कैरिबाई सागर में ही मौजूद था. जैसे ही हमला हुआ उसके बाद जहाज में आग लग गई और जहाज धूं-धूंकर जलने लगा. जिस वक्त ये घटना हुयी तब वह सैन जोसे जहाज पर सैनिकों समेत करीब 600 लोग मौजूद थे. धीरे धीरे जहाज जलकर तबाह हो गया और समंदर में डूब गया. जहाज के साथ साथ उसपर मौजूद सभी लोग और 14 अरब पाउंड की कीमत का खजाना भी समन्दर में समां गया.


IS DAMIEN HIRST'S NEW EXHIBIT "TREASURES FROM THE WRECK OF THE  UNBELIEVABLE" ART, OR UNDERSEA SCAVENGER HUNT? OR BOTH? — Trey Speegle

जहाज के डूबने के बाद उसे खोजने की बहुत कोशिशे की गई लेकिन उसका कोई भी पता नहीं चला. आपको बता दें इस जहाज को खोजने की सबसे बड़ी वजह थी इस पर लदा हुआ खजाना. अब करीब 300 साल बाद जहाज सैन जोसे को खोजकर्ताओं ने खोज निकाला हैं. बता दें कि साल 2015 में कोलंबिया की सरकार ने इस खजाने को खोजने का काम शुरु करवाया था. यह काम जिस संस्थान को सौंपा गया था उशी ने टाइटैनिक का मलबा भी खोजा था. खोजकर्ताओं ने उसी साल के अंत तक जहाज को खोज निकाला. इस जहाज की खोज करने वाले वैज्ञानिक ओशनॉग्रफिक इंजिनियर जेफ काएली का कहना है कि इस जहाज पर माया साम्राज्य से लाए जा रहे सोना, चांदी और पन्ना रहे होंगे. जहाज के साथ डूबे खजाने पर स्पेन और कोलंबिया दोनों दावा करते हैं. स्पेन कहता है कि जहाज उसके थे इसलिए यह खजाना उसका है, तो वहीं कोलंबियां कहता है कि उसके क्षेत्र में मिला है इसलिए वह खजाना .

STORY BY – UPASANA SINGH