पक्षियों की तरह उड़ने लगे कछुए, वीडियो वायरल

क्या आपने कभी सुना है कि कछुए भी पक्षियों की तरह उड़ते है..नही ना..लेकिन सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ कछुए उड़ते हुए दिखाई दे रहे है.

वीडियो में कुछ छोटे-छोटे सुनहरे कछुए दिख रहे हैं. इन कछुओं को हर कोई अपनी हथेली पर रखना चाह रहा है और पकड़ना चाह रहा है. वीडियो में आप देख सकते है कि कुछ कछुओं को लोग अपनी हथेली पर रखना चाह रहे हैं तो कुछ ऐसे कछुए है जो उड़ रहे हैं. वीडियो में एक शख्स ने हथेली पर तीन गोल्डन बीटल को लिया हुआ है और ये बीटल अपने पंख बार बार फैला रहे हैं. इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया है भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने. उन्होंने लिखा है कि जो चमकता है वही सोना होता है. ये बीटल दक्षिण पूर्व एशिया में पाया गया है. वीडियो शेयर करते ही ये वायरल हो गया है.

How a Gold Beetle Turns Red ... and Why We Care - Kids Discover

गोल्डन टॉरटॉइस बीटल नाम के इस जंतु को जिसने भी देखा, देखता ही रह गया. कछुए की तरह दिखने वाला ये बीटल यानी कीट लोगों को हैरान कर रहे हैं. ये कीट देखने में ऐसे लग रहे हैं जैसे सोने के बने हों. कई लोग पहली बार इस छोटे से सुनहरे जंतु को देखकर हैरान हैं. लोग उसके बारे में तरह तरह के कयास लगा रहे हैं और जानना चाहते हैं कि ये कहां पाया जाता है ताकि उसे देख सकें.

Golden Tortoise Beetle | Project Noah

तो आपको बता दें कि गोल्डन टॉरटॉइस बीटल्स दक्षिण पूर्व एशिया में मिलते है. इनकी लंबाई 5-7 मिलीमीटर होती है. ये कई रंगों के होते हैं. कुछ बीटल लाल-भूरे रंग के होते हैं जिनके शरीर पर काले धब्बे होते हैं, तो कुछ चमकीले सोने के रंग के होते हैं. इसे गोल्डबग के नाम से भी जानते हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस छोटे से जंतु का रंग उसके विकास के साथ बदलता है. छूने पर इनका कलर बदल जाता है. फिलहाल गोल्डन टॉरटॉइस बीटल्स का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.