Twitter ने वापस लिया 8 डॉलर फीस वसूलने का फैसला? फर्जी हैंडल्स की बाढ़ के बाद मस्क ने उठाया ये कदम

Twitter के मालिक बनने के बाद एलन मस्क इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में लगातार नए-नए बदलाव कर अपने यूजर्स को चौंका रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अब एलन मस्क ने 8 डॉलर वाले ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन को अनुपलब्ध कर दिया है। ट्विटर ने अपने iOS यूजर्स के लिए यह सेवा शुरू की थी, जिससे वे अपने प्रोफाइल पर पेड सर्विस के माध्यम से ब्लू टिक वेरिफिकेशन हासिल कर सकते थे।

सूत्रों के अनुसार, ये ऑप्शन जो पहले ट्विटर के iOS ऐप में उपलब्ध था, वह अब नहीं दिख रहा है। यूजर्स ने शिकायत की है कि यह सुविधा अब अनुपलब्ध है। ब्लू टिक के लिए अप्लाई करने पर गलत संदेश मिल रहा है, जिसमें लिखा है, “आपकी रुचि के लिए धन्यवाद, ट्विटर ब्लू भविष्य में आपके देश में उपलब्ध होगा। कृपया बाद में फिर से चेक करें।“

कई हस्तियों के फर्जी अकाउंट आए सामने

हाल ही में अमेरिका और दूसरे देशों में ट्विटर का नया सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम लेने के लिए इसकी कीमत 7.99 डॉलर रखी गई थी, जिसमें एडिशनल फीचर्स के साथ ट्विटर पर ब्लू टिक या बैज दिया जा रहा था। हालांकि, अब ट्विटर से ब्लू टिक वेरिफिकेशन का ऑप्शन अचानक गायब हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, कई फेमस ब्रांडों और हस्तियों के फर्जी अकाउंट बढ़ने के चलते कंपनी ने ये फैसला लिया है।

गौरतलब है कि पहले ट्विटर पर यूजर्स को ब्लू टिक आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के बाद मिलता था, लेकिन अब अमेरिका सहित कुछ देशों में यूजर्स पैसे देकर ब्लू टिक खरीद सकते थे। बीते दिन बुधवार को ट्विटर ने इस सर्विस को रोल आउट किया। इसके बाद यूजर्स ने इस सुविधा का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया था। ऐसे में ट्विटर पर ब्लू टिक वाले फेक अकाउंट की बाढ़ सी आ गई थी। वेरिफाइड अकाउंट से फेक ट्वीट भी होने लगे थे, जिसके बाद ट्विटर ने पेड सर्विस का फैसला फिलहाल अनुपलब्ध कर दिया है।

डोनाल्ड ट्रप के नाम से वेरिफाइड अकाउंट

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप सहित कई मशहूर हस्तियों के फर्जी अकाउंट सामने आए थे। दरअसल, ट्रंप के नाम से जो फेक ट्विटर अकाउंट चलाया जा रहा था, उसके पास भी ब्लू टिक था। इसी तरह से गेमिंग कैरेक्टर ‘सुपर मारियो’ और बास्केटबॉल प्लेयर लेब्रॉन जेम्स के नाम से कई वेरिफाइड अकाउंट चलाए जा रहे थे, जो फेक हैं। मामले को अपने हाथ में लेते हुए एलन मस्क ने कहा कि किसी मशहूर ब्रांड या हस्ती के नाम से चलाए जाने वाले ट्विटर अकाउंट को तब तक के लिए निष्क्रिय कर दिया जाएगा, जब तक कि वे इसे पैरोडी अकाउंट घोषित नहीं करते।