कोरोना से बचने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया निर्देश,यहां देखें विस्तार से…

भारत में कोरोना की दस्तक ने खलबली मचा दी है. दिल्ली-एनसीआर में नए मामले सामने आने के बाद केंद्र और दिल्ली सरकार की हरकत तेज हो गई है. 6 मरीजों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, इटली से आए 21 लोगों को दिल्ली के ITBP आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है. इनमें से 15 के टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं.जिसके बाद भारत में कोरोना के कुल 18 मरीज हो गए है..वहीं, चीन, ईरान और साउथ कोरिया में कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग हो या फिर लैब में लोगों की जांच, सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई तरह की तैयारी की है. इसके अलावा किसी भी तरह की अफवाह से बचने, खुद की सुरक्षा के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं, जिससे कोरोना वायरस से निपटा जा सकता है.

Image result for Coronavirus से बचने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया निर्देश,यहां देखें विस्तार से…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो निर्देश जारी किए गए हैं, उनमें क्या करें और क्या ना करें के बारे में बताया गया है..तो चलिए इसको विस्तार से जानते है..

क्या करना चाहिए?

कोराना वायरस से बचने के लिए अपनी, व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें. अपने आस-पास हाइजीन बनाए रखे. साफ़-सफाई का पूरा ध्यान रखें. अच्छे से हाथ धोने के लिए साबुन या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.जब कभी आपके अपने हाथ गंदे लगें, तब अपने हाथों को साबुन और पानी से जरूर धोएं. जब आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे न हो, तब भी अपने हाथों को हैंड वॉश से जरूर धोएं.मतलब लगातार हाथ धोते रहें. हाथ धोने के बाद किसी साफ कपड़े से पोछें या ड्रायर से हाथों को सुखाएं. छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह जरूर ढंकें. खांसने के दौरान टिश्यू मुंह पर रखें और फिर उसे कवर्ड डस्टबिन में फेंक दें. किसी अन्य व्यक्ति के छींकने या खांसने पर भी अपनी सुरक्षा के लिए टिश्यू का इस्तेमाल करें. किसी बाहरी व्यक्ति से हाथ न मिलाएं. यदि ऐसा करते भी हैं तो तुरंत हाथों को अच्छे से धोएं. एक दूसरे से दूरी बनाए रखें. अस्वस्थ होने पर डॉक्टर से मिलें. बुखार-खासी-सांस लेने में तकलीफ हो तो डॉक्टर से संपर्क करें. अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें.

Image result for coronavirus in delhi

क्या नहीं करना है?

अगर खांसी या बुखार है तो किसी के संपर्क में आने से बचे. सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें. जीवित पशुओं से संपर्क, कच्चे-अधपके मांस के सेवन से बचें.कच्ची सब्ज़ियां खाने से बचें. खेतों की यात्रा, जीवित पशुओं के बाजार या फिर जानवर का वध किए जाने वाले स्थान पर ना जाएं.

इस वायरस को लेकर जानकारी कहां मिलेगी?

सरकार ने ऐसी भी तैयारियां कर रखी है, जहां इस वायरस को लेकर अपडेट दिए जा सकते हैं. ऐसे में किसी भी तरह की अफवाह से बचने के लिए सरकारी सुविधा का लाभ उठाकर सही जानकारी ली जा सकती है. हेल्पलाइन नंबर – +91-11-23978046 ई-मेल आईडी- ncov2019[at]gmail[dot]com स्वास्थ्य मंत्रालय के ट्विटर, फेसबुक पेज पर ताजा जानकारी उपलब्ध है. स्वास्थ्य और विदेश मंत्रालय की ओर से ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की जा रही है. तो ये रही कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट..आप भी सावधानी बरतिए और सुरक्षित रहीए..