देश में आज से Unlock 5.0 की शुरुआत, यहां जानिए क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा

कोरोना काल के बीच देश में आज से अनलॉक 5.0 की शुरूआत हो गई है. त्योहारों के सीजन को देखते हुए सरकार ने अनलॉक 5.0 में कई तरह की छूट दी है.हालांकि इस दौरान कई चीजों पर पाबंदी है. तो चलिए जानते है कि अनलॉक 5 में क्याक्या खुला रहेगा और किन चीजों पर अभी पाबंदी रहेगी

आज से पूरे देश में से अनलॉक-5 की शुरूआत, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद  - Rochak Post

इसके तहत सिनेमा हॉल / थिएटर / मल्टीप्लेक्स को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की इजाजत होगी, इसके लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा SOP भी जारी की जाएगी. इसके साथ ही खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्विमिंग पूल भी खोलेने की इजाजत हो सकेंगी.

इस दौरान 50 फीसदी लोगों के साथ एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने की भी मंजूरी मिली है.

केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर के बाद अनलॉक 5 में स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला राज्य सरकारों को दे दिया है. हालांकि, इस दौरान मातापिता की रजामंदी होनी जरूरी होगी.

उच्च शिक्षा संस्थानों में केवल पीएचडी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी स्ट्रीम में स्नातकोत्तर छात्रों के लिए प्रयोगशाला और प्रयोगात्मक कार्यों की अनुमति होगी. इन्हें 15 अक्तूबर से खोलने की मंजूरी मिली है.

Unlock 5 0 guideline Over School reopen After Coronavirus Lockdown Latest  Update | Unlock 5.0 में खुल सकते हैं स्कूल, जानिए सरकार का प्लान । Hindi  News, देश

केंद्र सरकार ने अनलॉक-5.0 में कंटेनमेंट जोन में जारी सख्त लॉकडाउन को 31 अक्तूबर तक बढ़ा दिया है.

जहां स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही हैंवो जारी रहेगीकुछ छात्र फिजिकल रूप से उपस्थित होने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जा सकती है.

जैसा की कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाके में 100 लोगों के साथ कार्यक्रम करने की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है, लेकिन अगर राज्य चाहें तो 15 अक्टूबर के बाद से लोगों की संख्या बढ़ाने की गाइडलाइन भी जारी कर सकते है. लेकिन यह केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के इलाके के लिए ही लागू होगा. कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के इन कार्यक्रमों में शामिल होने पर सख्त पाबंदी रहेगी.

बिजनेस टू बिजनेस एक्जिबिशन को भी दिशानिर्देशों के साथ मंजूरी दे दी है.

महाराष्ट्र में लॉकडाउन को 31 अक्तूबर तक बढ़ा दिया गया हैहालांकि पांच अक्तूबर से होटल, रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट और बार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे.

वहीं, सबको आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करते रहने की सलाह दी गई है.