यूपी: टाइगर रिजर्व में लगी भीषण आग, वन संपदा को पहुंचा काफी नुकसान

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में पिछले दिन दुधवा टाइगर रिजर्व के मैलानी रेंज के जंगल में आग लग गई.ऐसा अनुमान है कि भीषण आग लगने की वजह से करीब 70 हेक्टेयर से अधिक जंगल जलकर राख हो गया है.अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दौरान करीब 100 हेक्टेयर जंगल का ग्राउंड फ्लोरा जल गया है. आग लगने से यहां वन संपदा को काफी नुकसना पहुंचा है. इसके साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान हुआ है. इस आग से जंगल के किनारे लगी घास-फूस भी जलकर नष्ट हो गई. हालांकि काफी कड़ी मशक्कत करने के बाद दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया. लेकिन ये आग लगातार 4 घंटे तक धधक-धधक कर जलता रहा.

हालांकि आग लगने के कारण अभी पता नहीं चल पाए है.लेकिन ऐसी आशंका जताई जा रही है कि कटरूआ बीनने वालों ने अपनी सुविधा के लिए जंगल में आग लगाई है. फिलहाल जांच के बाद ही आग लगने की असली वजह पता चल पाएगी.

यहां आपको ये भी बता दे कि अभी हाल ही में दुधवा टाइगर रिजर्व एक बाघिन को लेकर सुर्खियों में आया था. यहां पर किशनपुर सेंचुरी के जंगल में 5 शावकों संग एक बाघिन घूमती हुई नजर आई थी. एक साथ बाघिन और उसके बच्चों को चहलकदमी करता देख पर्यटक और वनकर्मी काफी खुश हुए थे. जैसे ही पर्यटकों की जिप्सी किशनपुर के जंगल की तरफ जाने लगी तभी रास्ते पर एक बाघिन अपने 5 शावकों के साथ बीच सड़क पर बैठे और चहलकदमी करते हुए दिखाई दी. जिसके बाद पर्यटक ने इन तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर लिया. करीब 20 मिनट तक ये बाघिन अपने पांच शावकों के साथ पर्यटकों के गाड़ी के सामने बैठी रही. लेकिन कुछ आहट होने पर बाघिन अपने शावकों को लेकर जंगल की तरफ बढ़ चली.