अमेरिकी विदेश मंत्री ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी और भारतीय समाज लोकतंत्र और स्वतंत्रता से जुड़े मूल्यों के साथ मजबूती से खड़ा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19, वैश्विक आर्थिक सुधार और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों के संदर्भ में आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी और भी अधिक वैश्विक महत्व की होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका में भारतीय प्रवासियों ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में बहुत योगदान दिया है।

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार ब्लिंकन ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की ओर से प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने दिन में पहले विदेश मंत्री और एनएसए के साथ अपनी बैठक के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी और रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार और निवेश, जलवायु परिवर्तन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए मजबूत प्रतिबद्धता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ने भी राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस को शुभकामनाएं दी और क्वाड, कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से संबंधित राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा की गई पहल के लिए उनकी सराहना की। ब्लिंकन ने द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती नजदीकियों को ठोस और व्यावहारिक सहयोग में बदलने के लिए दोनों ओर से रणनीतिक भागीदारों की प्रतिबद्धता की सराहना की।