पानी पीने के लिए प्लास्टिक की नहीं, करें इको फ्रेंडली बोतलों का इस्‍तेमाल, हेल्‍थ के लिए भी हैं फायदेमंद

गर्मी के मौसम में हम सभी पानी की बोतलों का इस्तेमाल पानी पीने और अपनी प्यास बुझाने के लिए करते हैं। लेकिन, हममे से अधिकतर लोग इसके लिए प्‍लास्टिक बोतलों का उपयोग करते हैं क्युकी इन्हे कैरी करना आसान होता है। अगर आप भी गर्मियों में प्लास्टिक की बोटलो से पानी पीते है क्योकि इनके टूटने का खतरा नहीं होता तो आप अपनी सेहत के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे है। प्लास्टिक की बोटलो से पानी पीना कैंसर जैसी बीमारियों की भी वजह बन सकती है। प्‍लास्टिक की बोतलों में पानी स्‍टोर करने या पीने से ये पानी हमारी हार्मोनल सिस्‍टम को प्रभावित करता है।  इन बोतलो में स्टोर पानी टॉक्सिक हो जाता है और कई तरह की समस्या को पैदा कर सकता है। हमारी हेल्थ के साथ ही साथ प्लास्टिक की बोतल पर्यावरण के लिए भी नुक्सान दायक होती है। आप प्लास्टिक की बोटलो की जगह इको फ्रेंडली चीजों से बनी बोटलो का भी इस्तेमाल कर सकते है।

प्‍लास्टिक बोतलों के बदले करें इन चीजों का इस्‍तेमाल

तांबे की बोतलें

यदि आप टिकाऊ बरतन की तलाश में हैं, तो आप प्लास्टिक की बोतलों के बजाय तांबे की बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। तांबे के बर्तन में रखा पानी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर में आयरन के अवशोषण में सहायता करता है। ऐसे में तांबे की बोतल भी प्लास्टिक की बोतल का अच्छा विकल्प हो सकती है।

बांस की बोतलें

वैसे तो ये बोतलें स्टोर्स में आसानी से नहीं मिलती हैं, लेकिन अगर आप थोड़ा सर्च करें तो इन्हें खरीद सकते हैं। इस बोतल में पानी पीने से भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। दरअसल, बांस में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और बांस के अर्क का उपयोग खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी सेहत को अच्छे आकार में रखने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह पर्यावरण के लिए भी खराब नहीं है।

स्‍टील की बोतलें

स्‍टील की बोतलें बाजार में काफी आसानी से उपलब्‍ध हैं. ये टिकाउ भी होते हैं और सस्‍ते भी. इनमें घंटों रखा पानी भी सेहत को नुकसान नहीं पहुचाता है और इसे आप कहीं भी आसानी से कैरी कर सकते हैं.

मिट्टी की बोतलें

गर्मी के मौसम में मिट्टी की बोतलें काफी आसानी से उपलब्‍ध हो जाती हैं. मिट्टी के बर्तन में खाना खाने या पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट अच्‍छा होता है और यह पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है.