उत्तराखंड: बीते 24 घंटे में वनाग्नि की 50 नई घटनाएं, आज बारिश के बाद राहत!

उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में आज सोमवार को सुबह से आसमान में बादल छाए रहे. राज्य की राजधानी देहरादून में भी बादलों के साथ सुबह की शुरुआत देखने को मिली. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की आशंका जताई है. ऐसे में अगर बारिश होता है तो ये राज्य के लिए राहत भरा होगा, क्योंकि बारिश के बाद राज्य में हो रही वनाग्नि यानी जंगल में आग की हो रही घटनाओं में कमी देखने को मिल सकती है.

Uttarakhand Forest Fire: Uttarakhand burning since 4 days, nearly 50 acres  of land destroyed?

आपको बता दें कि उत्तराखंड के जंगलों में बीते 24 घंटे में 50 आग लगने की नई घटनाएं दर्ज की गई है. नए आग की घटनाओं में गढ़वाल से 47 और कुमाऊं से 3 घटनाएं रिपोर्ट की गई. बता दें कि गढ़वाल जिले में आग से पौड़ी और टिहरी सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र हैं. इससे वन संपदा को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. करीब 60 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुए है. वही कई इलाकों में जंगल की आग रिहायशी इलाकों के समीप पहुंच गई है, जिससे ग्रामीणों और मवेशियों को भी खतरा हो सकता है. वन विभाग, एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीम आग पर काबू पाने में लगी हुई हैं.

Uttarakhand forest fires spread to 13 districts | Hindustan Times

एक तरफ जहां राज्य के लिए फायर सीजन पहले से ही चुनौती बनी हुई है तो वही दूसरी तरफ जंगलों में जानबूझकर आग लगाने वाले कुछ शरारती तत्व भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. वन विभाग की टीम ने रविवार को तीन और आरोपितों को आग लगाते हुए रंगे हाथों पकड़ा है. वन विभाग की टीम ने आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया है.