जंगलों में आग के बीच उत्तराखंड में तापमान तोड़ रहा है रिकॉर्ड! मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम में हो रहे बदलाव के बीच कई राज्यों में बारिश के आसार जताए गये हैं.  मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज पूर्वोत्तर राज्यों में, तेलंगाना, मराठवाड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा समेत भारत के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले कुछ घंटे में करनाल, शामली, मुजफ्फरनगर के आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है. राजस्थान में आज धूल भरी आंधी चलने की संभावना है और वहीं दक्षिण भारत में भी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल में आज भारी बारिश की संभावना जताई गयी है.

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. रिपोर्ट की मानें तो आज दिल्ली के मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है। सप्ताह के अंत में लगातार दो दिन धूल भरी आंधी चलने एवं हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे दिल्लीवासियों को तेज गर्मी से राहत मिल सकती है। वहीं, दक्षिण भारत समेत देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह के आने वाले दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार, 15 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चल सकती हैं। 17 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है।

जंगलों में लगी आग के बीच उत्तराखंड में तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है. गुरुवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री तक पहुंच गया। यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। पिछले वर्ष भी 15 अप्रैल को माह का सबसे गर्म दिन था, जब अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। वहीं, रात के तापमान में भी इजाफा हुआ है। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक बढ़कर 19.5 डिग्री तक पहुंच गया।

हरिद्वार में भी लगातार आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। गुरुवार को अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री और न्यूनतम 18.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद गुरुवार 16 सालों बाद सबसे अधिक गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. 15 अप्रैल 2004 को 38 डिग्री तापमान पहुंचा था, लेकिन तब भी न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा था, लेकिन इस साल 15 अप्रैल को न्यूनतम तापमान 2004 की तुलना में अधिक दर्ज हुआ। मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि शुक्रवार यानि आज भी पारा अधिकतम 40 डिग्री और न्यनतम 20 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान है। इससे सूरज आग उगलेगा।

वहीँ बात गर राजस्थान की करें तो मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राजस्थान के कई हिस्सों में आंधी व बूंदाबांदी का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते 16 अप्रैल को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ धूल भरी आंधी व छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

झारखंड के मौसम में भी बदलाव देखें को मिल सकता है. मौसम केंद्र रांची की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले चार दिन तक राज्य के कई इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

मौसम केंद्र रांची के अनुसार 15-16 अप्रैल को राज्य के उत्तर मध्य जिलों, 17 अप्रैल को उत्तर पूर्वी और मध्य झारखंड और 18 अप्रैल को पूर्वी, उत्तर पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी जिलों में आसमान में बादल,गरज और तेज हवा के झोंके के साथ बारिश होने की उम्मीद है. 19 अप्रैल से फिर मौसम साफ हो जाएगा. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान डाल्टेनगंज में 42.4℃ और सबसे कम तापमान चाईबासा में 23℃ रिकॉर्ड किया गया.