Viral Video: पहली बार मिला मांसाहारी कछुआ, वीडियो देखकर वैज्ञानिक हैरान

धरती पर ऐसे बहुत सारे जानवर हैं, जो कभी किसी दूसरे जीव का शिकार नहीं करते और केवल प्राकृतिक हरियाली…फूल-पत्तियों के सहारे ही शांति से अपना जीवन जीते हैं. कछुआ भी ऐसे ही जीवों में शामिल है, जो शाकाहार पर जिंदा रहता है और किसी दूसरे जीव को परेशान नहीं करता. हालांकि, अब एक ऐसा हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर शायद आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा.

दरअसल पहली बार किसी विशालकाय कछुए को शिकार करते हुए कैमरे में कैद किया गया है. ये कछुआ एक छोटी चिड़िया पर हमला करता है और फिर उसे खा जाता है. यह अपने आप में काफी दिलचस्प और हैरान करने वाला है. क्योंकि अब तक कछुआ प्रजाति को आजीवन शाकाहारी जाना जाता था.

ये चौंकाने वाला वीडियो कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने ट्विटर पर शेयर किया है जिसमें दिखाई देता है कि एक विशालकाय कछुआ बड़ी चालाकी के साथ नन्ही सी चिड़िया  की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ता है और उसका शिकार कर देता है. असल में यह वीडियो कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 23 अगस्त को शेयर किया गया था.

Weird News: चिड़िया को मारकर खा गया अभी तक शाकाहारी माना जाने वाला कछुआ, Video वायरल

इसके साथ कैप्शन में उन्होंने बताया है कि  इस लम्हे को शोधकर्ताओं ने तब फिल्माया जब एक सेशेल्स विशालकाय कछुआ छोटी सी चिड़िया पर हमला करता है, और उसे खा जाता है. यह पहली बार है जब किसी कछुए की प्रजाति को जानबूझकर शिकार करते कैमरे में कैद किया गया है. इस क्लिप में देखा जा सकता है कि एक विशालकाय कछुआ मुंह बाए छोटी सी चिड़िया की तरफ बढ़ता है और पलभर में उसका काम तमाम कर देता है.उन्होंने इस वीडियो के साथ एक डिस्क्लेमर भी जोड़ा, जिसमें लिखा गया है कि “कुछ दर्शकों को इस वीडियो में परेशान करने वाले दृश्य भी मिल सकते हैं”.

इस वीडियो के सामने आने के बाद शोधकर्ताओं का ये भी कहना है कि जिस तरह से कछुए ने छोटी चिड़िया का पीछा किया और उसे खाया, उससे पता चलता है कि उसे पहले का अनुभव था, ये शिकार नही तो क्या है. हालांकि, वीडियो में कछुआ चिड़िया को खाते नजर नहीं आ रहा है. लेकिन वह उसे मारकर जरूर गिरा देता है. यह वीडियो लोगों के होश उड़ा देने के लिए काफी है. क्योंकि अब तक ये ऐसा पहला वीडियो है जिसमें कछुआ जानबूझकर खुद से शिकार करते हुए नजर आ रहा है. हालांकि, लोग उस क्लिप की भी मांग कर रहे हैं, जिसमें कछुआ चिड़िया को खाते दिख रहा हो.

ये भी देंखें-  Viral Video: देखते ही चिड़िया को निगल गया शाकाहारी कछुआ, वैज्ञानिक बोले- दुनिया के लिए भयावह संकेत

बता दें कि विशालकाय कछुए, जो अब केवल सेशेल्स और गैलापागोस द्वीप समूह में पाए जाते हैं, को शाकाहारी माना जाता था. लेकिन करंट बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक लेख में कहा गया कि ऐसे संकेत मिले हैं कि कछुए कभी-कभी मृत पक्षियों, बकरियों और यहां तक ​​कि अन्य कछुओं के अवशेष के और हड्डियों का भी सेवन करते हैं. लेकिन शिकार करना पहली बार देखा गया है? इस वीडियो के आने के बाद वैज्ञानिकों के होश उड़ गए है और वो हैरान है.ऐसे में अब वैज्ञानिकों के लिए ये एक नए शोध का विषय बन गया है.