महाराष्ट्र में मिला कोरोना से भी खतरनाक वायरस! चमगादड़ के स्वैब की रिपोर्ट से खुलासा

निपाह वायरस दुनिया में मौजूद सबसे खतरनाक वायरस में से एक है. कोरोना से भी खतरनाक…क्योंकि इसका रिकॉर्ड ही कुछ ऐसा है. कोरोना वायरस के बीच महाराष्ट्र में एक बार फिर निपाह वायरस का मामला सामने आया है. निपाह वायरस इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इसकी न तो अब तक कोई दवाई बनी है और न ही कोई वैक्सीन.

कोरोना की तीसरी लहर से ठीक पहले मिले इस वायरस ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. वैसे कोरोना वायरस को लेकर इस बात की आशंका जताई जा रही है कि कोरोना वायरस चमगादड़ से फैला है लेकिन निपाह को लेकर ये पुख्ता तौर पर कहा जाता है कि निपाह वायरस चमगादड़ से ही मिला है.

खबरों के अनुसार, महाराष्ट्र के सतारा जिले के महाबलेश्वर की गुफाओं में निपाह वायरस का पता चला है. महाराष्ट्र के महाबलेश्वर के जंगलों में एक गुफा के अंदर रहने वाले चमगादड़ों में निपाह वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है. इस खबर के सामने आते ही स्थानीय लोग एक और वायरस के खतरे से परेशान है.

बताया जा रहा है कि मार्च 2020 में पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के वैज्ञानिकों ने महाबलेश्वर की एक गुफा में चमगादड़ों के गले से स्वैब के नमूने लिए थे. इस सैंपल की जांच में पता चला कि चमगादड़ों के स्वैब में निपाह वायरस मौजूद हैं. इससे पहले महाराष्ट्र में किसी भी चमगादड़ में निपाह की पुष्टि नही हुई थी.

निपाह वायरस से होने वाला इन्फेक्शन जानवरों से इंसानों में फैलता है खासकर फल चूसने वाले चमगादड़ से… इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है. यह इंसानों और जानवरों दोनों के लिए जानलेवा बन सकता है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार निपा वायरस टेरोपस जीनस नामक एक खास नसल के चमगादड़ से मिला है.

निपाह वायरस से होने वाले जोखिम का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस वायरस से मौत की संभावना 65 प्रतिशत से अधिक होती है.

निपाह वायरस संपर्क से फैलता है, संक्रमित व्यक्ति के साथ खाना शेयर करने से भी फैल सकता है. निपाह वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है, खांसी आती है, थकान और दर्द महसूस होता है। इसके अलावा दिमागी बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ज्यादा बुखार आने पर दिमाग सूज जाता है और इंसान की मौत हो जाती है।

तो ये रही निपाह वायरस से जुड़ी ताजा जानकारी….

अगर आप निपाह वायरस के बारे में और जानकारी चाहते हैं या दस बड़े लक्षणों के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेन्ट करके बताइये.. हम जल्द ही इस वीडियो के अगले भाग में आपको निपास वायरस के लक्षण के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे!