देखिये कोरोना वायरस से जुड़ी बड़ी ख़बरें एक साथ, यूपी में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच ताजमहल को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है. आगरा के होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि आगरा में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 10 लाख से ज़्यादा लोग पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हैं. इतनी जल्दी ताजमहल बंद नहीं करना चाहिए था.

चंडीगढ़ में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. कर्फ्यू में सिर्फ जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी. आदेश आज रात से लागू होंगे. एनडीए और अन्य परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी, छात्र एडमिट कार्ड दिखा सकते हैं. कर्फ्यू के दौरान वैक्सीनेशन का कार्य जारी रहेगा.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा कि दिल्ली पुलिस सख्ती से वीकेंड कर्फ्यू लागू कराएगी, पूरी दिल्ली में पुलिस पेट्रोलिंग लगी रहेगी. कोई भी व्यक्ति जब तक ये साबित नहीं कर देता कि वो जरूरी सेवाओं के लिए जा रहा है, उसको जाने नहीं दिया जाएगा. उल्लंघन करने के लिए उसको गिरफ़्तार ​भी किया जा सकता है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. राज्य में कोराना संक्रमण के हालात को लेकर आज ही अपने आवास पर उन्होंने इमरजेंसी मीटिंग की थी. उन्हें मणिपाल अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा.

केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने मंत्रालय में कई स्टाफ के कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद खुद को घर में आइसोलेट कर लिया है.

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि कोविड-19 के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. उन्होंने गुरुवार को कहा, “हमारे अस्पताल में सभी बेड भरे हुए है. यहां पर 300 ICU बेड्स हैं. आज, हमारे यहां 158 मरीजों को एडमिट किया गया, सभी मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 91 से नीचे था.”

उत्तर प्रदेश में हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा. रविवार को सिर्फ सैनिटाइजेशन के कार्य होंगे और आपात सेवाएं जारी रहेंगी. बिना मास्क के पकड़े जाने पर यूपी में 1000 रुपए का जुर्माना पहली बार में लगेगा.

लखनऊ में आज डीआरडीओ की टीम दो जगहों पर 500-600 बेड की क्षमता वाले अस्पताल तैयार करेगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश पर इन अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है. लखनऊ में गुरुवार को रिकॉर्ड 5183 नए केस सामने आए थे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार के पास वेंटिलेटर हैं लेकिन अभी कोई राज्य सरकार हमसे वेंटिलेटर नहीं मांग रही है. कई राज्य सरकारों को हमने जो वेंटिलेटर दिए हैं वो अभी उन सबका भी इस्तेमाल नहीं कर पाई हैं, उनके पास वेंटिलेटर लगाने का स्थान नहीं है.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने दिल्ली में अपने आवास पर खुद को क्वारंटीन कर लिया है. उन्होंने संपर्क में आए लोगों से आइसोलेट होने की अपील की है.